scriptप्रबोधक से वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर होगी पदोन्नति | Directorate of Elementary Education-Prabodhak to the post of Senior In | Patrika News
जयपुर

प्रबोधक से वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर होगी पदोन्नति

प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत तकरबीन 10 हजार प्रबोधकों में से 5 हजार अब कक्षाओं के हेड टीचर कहलाएंगे। इन प्रबोधकों को पहले वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर पदोन्नति दी जाएगी और उसके बाद 10 जुलाई तक पदस्थापना दी जाएगी।

जयपुरJul 02, 2022 / 12:30 pm

Rakhi Hajela

प्रबोधक से वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर होगी पदोन्नति

प्रबोधक से वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर होगी पदोन्नति

प्रबोधक से वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर होगी पदोन्नति
प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में दी जाएगी नियुक्ति
विभाग ने जारी की गाइडलाइन
कहलाएंगे कक्षाओं के हेडटीचर
जयपुर।
प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत तकरबीन 10 हजार प्रबोधकों में से 5 हजार अब कक्षाओं के हेड टीचर कहलाएंगे। इन प्रबोधकों को पहले वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर पदोन्नति दी जाएगी और उसके बाद 10 जुलाई तक पदस्थापना दी जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध मे गाइडलाइन जारी की गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के मुताबिक पदोन्नत वरिष्ठ प्रबोधकों को पदोन्नत कर वर्तमान विद्यालय में प्रबोधक के पद को अपग्रेड कर यथावत रखा जाएगा। यदि किसी स्कूल में एक से अधिक प्रबोधक पदोन्नत होते हैं, तो कनिष्ठ को यथावत रखा जाएगा और वरिष्ठ को उसकी योग्यता अनुसार प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों में अध्यापक लेवल 1 व 2 के समकक्ष पदों पर लगाया जा सकेगा। जो प्रबोधक विषय अंग्रेजी, विज्ञान, गणित के होंगे, उन्हें उच्च प्राथमिक स्कूलों में संबंधित विषय के स्वीकृत अध्यापक लेवल 2 के पद पर लगाया जा सकता है। जो प्रबोधक विषय सामान्य के होंग, उन्हें प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों में केवल अध्यापक लेवल प्रथम के पदों पर लगाया जाएगा।
यहां संस्था प्रधान का कार्यÓ
पदोन्नत वरिष्ठ प्रबोधक यदि प्राथमिक स्कूल में लगाए जाते हैं, तो वे उस स्कूल में संस्था प्रधान का कार्य करेंगे, जबकि उच्च प्राथमिक स्कूलों में वे अपने विषय के शिक्षण के साथ-साथ कक्षा 1 से 5 वीं तक की कक्षाओं के हेड टीचर कहलाएंगे।
‘द ज़ू स्टोरी इंसानी’ जानवर को लाएगा बाहर
जेकेके में आज होगा नाटक का मंचन


जयपुर। जवाहर कला केंद्र की पाक्षिक नाट्य योजना के तहत शनिवार को रमेश भाटी नामदेव के निर्देशन में द ज़ू’ स्टोर नाटक का मंचन किया जाएगा। रंगायन सभागार में शाम सात बजे जोधपुर के रंगकर्मी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम में निशुल्क प्रवेश रहेगा। द ज़ू स्टोरी अमरीका के लेखक एडवर्ड एल्बी ने सन् 1959 में लिखा था। नाटक अमरीका के तात्कालिक सामाजिक परिवेश को दर्शाने वाले दस्तावेज की तरह है। आज की परिस्थितियों पर भी नाटक की पटकथा पूरी तरह खरी उतरती है।

Home / Jaipur / प्रबोधक से वरिष्ठ प्रबोधक के पद पर होगी पदोन्नति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो