अलर्ट पर आपदा प्रबंधन, पर्यटकों को ट्रैकिंग से बचने की सलाह

Disaster management on alert ।। उत्तराखंड में अचानक मौसम के करवट लेने से मैदानी और पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना बढ़ गई है। पर्वतीय जिलों में मौसम का असर दिखना भी शुरू हो गया है। उत्तराखंड के तीन हजार मीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भयंकर बर्फबारी की संभावना है।

उत्तराखंड में अचानक मौसम के करवट लेने से मैदानी और पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना बढ़ गई है। पर्वतीय जिलों में मौसम का असर दिखना भी शुरू हो गया है। उत्तराखंड के तीन हजार मीटर या इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भयंकर बर्फबारी की संभावना है। मौसम के तेवर का देखते हुए मौसम विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट जारी कर सतर्क रहने को कहा है। आगामी तीन दिनों तक आकाश में बादल छाए रहने की संभावना है। पर्वतीय जनपदों में ज्यादा ठंड पड़ेगी।

इधर, आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र ने भी सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर पहले से पहचान किए गए संवेदनशील स्थालों में आगामी तीन दिनों तक विशेष नजर रखने की सलाह दी है। साथ ही पर्वतीय जनपदों में रात के समय बेवजह वाहन की सवारी करने से बचने की सलाह भी दी गई है। वहीं, भूस्खलन वाले क्षेत्रों में एसडीआरएफ सहित आपदा प्रबंधन के लोगों की तैनाती करने के आदेश दिए गए हैं।

-पर्यटकों को ट्रैकिंग से बचने की सलाह

आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र ने पर्यटकों को भी जिला प्रशासन की सलाह लिए बिना यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। पर्यटकों से कहा गया है कि आने वाले चार दिनों तक ट्रैकिंग से परहेज करें। आपदा बचाव और राहत से जुड़े विशेष रूप से प्रशिक्षित मंगल दल के युवक और युवतियों को भी विशेष संदेश भेजकर सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जनपदों के कुछ क्षेत्रों में गजरन वाले बादल बने हैं, जिसकी वजह से इन जनपदों में विशेष रूप से ठंड पड़ने की संभावना है।

आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के अधिशासी निदेशक पीयूष रौतेला ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तराखंड के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को विशेष रूप से अलर्ट किया गया है। कई जिलों में बर्फबारी तो होगी ही, बारिश की भी संभावना है।

anant Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned