scriptविधानसभा में सहकारिता, पर्यटन की अनुदान मांगों पर चर्चा | Discussion on Demands for grant of Cooperation, Tourism in Vidhan Sabh | Patrika News
जयपुर

विधानसभा में सहकारिता, पर्यटन की अनुदान मांगों पर चर्चा

होली के अवकाश के बाद आज प्रश्नकाल से शुरू होगी विधानसभा की कार्यवाही

जयपुरMar 12, 2020 / 09:02 am

firoz shaifi

rajasthan vidhan sabha

rajasthan vidhan sabha

जयपुर। होली के अवकाश के बाद 15वीं विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही आज से फिर शुरू होगी। विधानसभा में विधायी कार्य के दौरान सहकारिता और पर्यटन विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। पक्ष-विपक्ष के सदस्य दोनों अनुदान मांगों पर अपने-अपने सुझाव रखेंगे।

इसके बाद दोनों ही विभागों के मंत्री इस पर अपना जवाब देंगे। मंत्रियों के जवाब के बाद अनुदान मांगों को सदन में पारित कराया जाएगा। इससे पहले सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल से होगी। प्रश्नकाल में आज 56 सवाल लगे हैं जिनमें 19 सवाल तारांकित और 37 अतारांकित प्रश्न लगे हैं। गृह, पीडब्ल्यूडी, ,ऊर्जा, स्वायत्त शासन ,पर्यटन,राजस्व , खाद्य नागरिक आपूर्ति,परिवहन और शिक्षा विभाग से जुड़े सवाल ज्यादा लगे हैं।

प्रश्नकाल के बाद सदन में शून्यकाल की कार्यवाही शुरू होगी जिसमें विधायक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए अपनी-अपनी समस्याएं उठाएंगे। भाजपा विधायक विधायक किरण माहेश्वरी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए राजसमंद में राजकीय कन्या महाविद्यालय भवन के निर्माण से जुड़ा मामला उठाएंगी, जिसमें निर्माण के कार्य का भुगतान ठेकेदारों को समय पर नहीं होने और भगतान नहीं किए जाने के कारण भवन का काम रुका होने का मामला उठाकर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगी।

वहीं विधायक मंजू देवी भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए जायल विधानसभा क्षेत्र में मकानों से ऊपर से गुज़र रही 11 केवी की लाइनों का मामला उठाते हुए 11 केवी लाइनों को आबादी क्षेत्र से अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने के संबंध में ऊर्जा मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला का ध्यान आकर्षित करेंगी।


सदन की मेज पर रखी जाएंगी अधिसूचनाएं
संसदीय कार्यमंत्री शांति कुमार धारीवाल वित्त विभाग की एक अधिसूचना और उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना रखेंगे उद्योग विभाग की दो अधिसूचनाएं सदन की मेज पर रखेंगे। इसके अलावा अधीनस्थ विधान संबंधी समिति के सभापति नरेंद्र बुढ़ानिया समिति का प्रतिवेदन सदन के पटल पर रखेंगे।

 

दो विधेयक रखे जाएंगे सदन की पटल पर
वहीं संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल राजस्थान विनियोग संख्या दो विधेयक 2020 और राजस्थान आवासन मंडल संशोधन विधेयक 2020 सदन की पटल पर रखेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो