बचपन, जिदंगी, डांस और एक्टिंग की जर्नी पर की चर्चा


आईएएस एसोसिएशन, राजस्थान ने किया फिल्मी बातों का आयोजन

By: Rakhi Hajela

Updated: 11 Apr 2021, 06:21 PM IST



जयपुर, 11 अप्रेल
आईएएस एसोसिएशन राजस्थान (IAS Association Rajasthan) ने रविवार को अपने फेसबुक पेज पर सेशन फिल्मी बातें का आयोजन किया। सेशन में स्टेज और स्क्रीन एक्टर और जश्न-ए-कलम की सह.संस्थापक शाश्विता शर्मा के साथ चर्चा की गई। यह सेशन अभिनेत्री के बचपन, कथक में उनकी जनी, स्टेज और स्क्रीन एक्टर बनने का सफर सहित अन्य विषयों पर केंद्रित था। वे आईएएस लिटरेरी सेक्रेटरी आईएएस एसोसिएशन, राजस्थान मुग्धा सिन्हा के साथ चर्चा कर रहीं थी। इस वार्ता में शर्मा के अभिनय करियर के कई क्लिप्स भी दिखाई गईं और साथ ही लेखक इस्मत चुगताई की कहानी, छुई.मुई की एक झलक भी प्रदर्शित की गई।
अपने बचपन के बारे में बात करते हुए शर्मा ने कहा कि वे कोटा में पैदा हुई और मातृसत्तात्मक परिवार से ताल्लुक रखती थी। काफी छोटी उम्र में उनके पिता के निधन के बाद उनकी मां और दादी ने उनका पालन.पोषण किया। 7 साल की उम्र में, उन्होंने कथक शुरू किया। कई स्टेज शो में भी परफॉर्म किया। दुर्भाग्य से, पीठ के निचले हिस्से में गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें कथक छोडऩा पड़ा। अपनी चोट के कारण उन्हें एक साल तक काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन अपने परिवार से पूरा सहयोग मिला।
स्टोरीटेलिंग पसंदीदा आर्ट फॉर्म
उन्होंने कहा कि अपनी चोट से उबरने के दौरान, उन्होंने मुंबई जाने और कला से जुड़े रहने का फैसला किया। वहां, उन्होंने एक प्रसिद्ध थियटर ग्रुप के साथ काम किया। स्टेज पर परफॉर्म करने के बाद उन्हें थियेटर का महत्व और मूल्य समझ आए। उन्होंने छोटे संदेशों के माध्यम से थियेटर के प्रभाव को देखा और उसकी शक्ति को समझा। ऑडिशन के माध्यम से उन्होंने ऑनस्क्रीन एक्टिंग की शुरुआत की। सीरियल ‘मर्यादा लेकिन कब तक’ में ‘इमली’ का किरदार उनके लिए सबसे खास रहा है। स्टोरीटेलिंग उनका पसंदीदा आर्ट फॉर्म है क्योंकि इसमें परफॉर्मेंस के दौरान वह नृत्य, संगीत और अभिनय तीनों साथ कर सकती हैं। उनका मानना है कि लोगों तक कहानी पहुंचाने के लिए लाइव स्टोरी टेलिंग सबसे शक्तिशाली टूल है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned