scriptबारिश में टिड्डी के अंडे देने की आशंका से जिला प्रशासन अलर्ट | District administration warns of locust eggs in rain | Patrika News

बारिश में टिड्डी के अंडे देने की आशंका से जिला प्रशासन अलर्ट

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 09:37:22 pm

Submitted by:

Vijay Sharma

बारिश में टिड्डी के अंडे देने की आशंका से जिला प्रशासन अलर्ट

बारिश में टिड्डी के अंडे देने की आशंका से जिला प्रशासन अलर्ट

जयपुर से निकला स्वार्म हवा के रुख के साथ फिर आएगा

10 से 15 दिनों में अंडे देने की स्थिति से निपटने के लिए रणनीति मेें जुटा प्रशासन


जयपुर। जिले में टिड्डी निय़ंत्रण को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए अब टिड्टी के अंडे देने की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई है। इसको लेकर शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट में कृषि अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर जोगाराम ने सम्बन्धित विभागों को रणनीति बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह कीट अपने अल्प जीवन में जमीन में कई बार में लाखों की संख्या में अण्डे देता है। फिलहाल 29 मई को आया स्वार्म हवा के रूख के साथ फिर लौटने की आशंका बनी है। वाले दिनों बारिश होने की स्थिति में यळ चुनौतीपूर्ण हो सकती है। उपनिदेषक कृषि विस्तार जिला परिषद जयपुर बी.आर.कड़वा ने बताया कि टिड्डी का लाइफ साइकिल तीन माह या सौ दिन ही होता है। इसमें यह तीसरे माह में कई बार अण्डे देती है। जयपुर में आया स्वार्म अभी यंग है और अण्डे देने की स्थिति में नहीं है लेकिन 10-15 दिन बाद ये अण्डे देने की स्थिति में आ सकते हैं। तब इनके नियंत्रण के लिए रणीनीति बदलनी होगी। 29 की रात को स्वार्म का 80 प्रतिशत खात्मा कर दिया गया है।
जिला कलक्टर ने बताया कि अब तक जयपुर जिले में इस मौसम में 10 मई से लेकर 29 मई तक टिड्डी दलों के पांच आक्रमण हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण जिले को ‘‘लोकस्ट इनवेजन एनडेंजर्ड एरिया’’ भी घोषित किया जा चुका है। टिड्डी नियंत्रण के लिए लगाई गई टीमों को स्वार्म की टेकिंग और खात्मे के लिए ट्रेक्टर माउण्टेड स्प्रेयर, पानी के टेंकर्स, अग्निशमन वाहन और अन्य वाहन भी उपलब्ध कराए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो