जिला कलक्टर जयपुर ने निगम अधिकारियों को दिया ऐसा निर्देश

जिला कलक्टर जयपुर ने निगम अधिकारियों को दिए मिट्टी के ढाई लाख कट्टों के उपयोग सूची सौंपने के निर्देश

By: surendra kumar samariya

Published: 24 Aug 2020, 09:00 PM IST

जयपुर

नगर निगम जयपुर के बाढ़ नियंत्रण केन्द्रों से राहत कार्य के दौरान मिट्टी के कट्टों का इस्तेमाल कौन—कौनसी जगह पर किया गया। अब निगम के अधिकारियों को इसकी सूची जिला प्रशासन को सौंपनी होगी। बताना होगा कि कितने मिट्टी के कट्टों का इस्तेमाल किया गया। इसके लिए जिला कलक्टर जयपुर अंतर सिंह नेहरा ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए।

सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ( District Collector Antar Singh Nehra ) ने कई निर्देश दिए। नगर निगम ( Nagar Nigam ) के अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण केन्द्रों में उपलब्ध राहत उपकरण एवं संसाधनों की जानकारी देने के लिए कहा। साथ ही बाढ राहत में उपयोग मिट्टी के ढाई लाख कट्टों के उपयोग स्थलों की सूची भी सौंपने के निर्देश दिए।

चालू नलकूपों के पानी की गुणवत्ता जांचें

जिला कलक्टर नेहरा ने द्रव्यवती क्षेत्र के आस-पास की काॅलोनियों में चालू नलकूपों के पानी की गुणवत्ता की नियमित जांच एवं नाइट्रेट की मात्रा पर नजर रखने के निर्देश दिए। इस दौरान पीएचईडी के अधिकारियों ने बताया कि गत वर्ष बीसलपुर में पानी की अपर्याप्तता से शहर में करीब 700 नलकूप चालू किए थे। अब वहां पर पानी की पर्याप्त आवक से चालू नलकूपों को आवश्यकता एवं विकल्प के आधार पर बंद किया जाएगा। इनमें जहां पानी की गुणवत्ता में कमी होगी, उनको पहले बंद करेंगे। साथ ही विभिन्न विभागों के पास लंबित भू-रूपान्तरण के मामलों को 15 दिवस में निस्तारित नहीं करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की चेतावनी दी है।


फोटो—वीडियो देखकर ही करें सफाई का भुगतान

नालों की सफाई कार्य का भुगतान सफाई से पहले और बाद के फोटो—वीडियो देखकर ही करें। निगम, जेडीए एवं सभी रोड ओनिंग एजेंसी टूटी सड़कों, गड्ढों की मरम्मत, नालों से मलबा एवं अवरोध हटाए। वहीं, अवैध बजरी पर सख्ती से रोक लगाने, सांभर झील का दौरा कर पक्षियों के आवागमन, स्वास्थ्य और जलगुणवत्ता पर नजर रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग अधिकारी होम आइसोलेटेड कोविड पाॅजिटिव मरीजों की सूचना रोजाना दें। निशुल्क दवा योजना के वाहनों की मॉनिटरिंग के लिए भी निर्देश दिए।

surendra kumar samariya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned