साड़ी पर 100 रुपए अधिक वैट लिया, अब देने होंगे 6000 रुपए, उपभोक्ता मंच का फैसला

जिला उपभोक्ता मंच का फैसला : डिस्काउंट के बावजूद वैट वसूला, अब लौटाना होगा अतिरिक्त

By: pushpendra shekhawat

Published: 14 Nov 2019, 08:57 PM IST

देवेन्द्र शर्मा / जयपुर. साड़ी की खरीद पर अधिक वैट वसूलने के दो अलग-अलग मामलों में जिला उपभोक्ता मंच द्वितीय ने अधिक ली राशि सहित क्षतिर्पूित व परिवाद व्यय देने के आदेश दिए हैं। सीकर रोड निवासी साधना कौशिक एवं शास्त्री नगर निवासी श्वेतनिशा शर्मा ने वैशाली नगर स्थित लोरेया एंटरप्राइजेज के विरुद्ध परिवाद दर्ज करवाए थे।

प्रकरण के अनुसार साधना ने जनवरी 2018 में पचास प्रतिशत डिस्काउंट में 2099 रुपए की साड़ी खरीदी और फर्म ने उस पर 100 रुपए वैट लिया। मंच ने विपक्षी फर्म को 6100 रुपए परिवादी को देने के आदेश दिए। साधना ने भी 1836 रुपए की साड़ी खरीदी और 87 रुपए वैट दिया। कोर्ट ने 6087 रुपए देने के आदेश दिए। परिवादी के अधिवक्ता ने दलील देते हुए एक केस का उदाहरण देते हुए कहा कि जहां पर फ्लैट 40 प्रतिशत छूट एमआरपी पर अंकित है तो वैट नहीं लगाया जा सकता है।

खराब टेबलेट दिया, अब देनी होगी पूरी कीमत
वहीं जिला उपभोक्ता मंच तृतीय ने वारंटी के बावजूद भी टेबलेट सही नहीं देने के मामले में कम्पनी को टेबलेट की राशि लौटाने के आदेश दिए हैं। मामले के अनुसार श्याम नगर निवासी लक्ष्मी सिंह ने अप्रेल 2016 में परिवाद दिया था कि उसने अपनी बेटी को माइक्रोमैक्स कम्पनी का टेबलेट 9800 रुपए में खरीदा था। टेबलेट की एक साल की वारंटी थी लेकिन जब दो महीने में उसका कैमरा खराब हो गया। इसकी शिकायत जब न्यू सांगानेर रोड स्थित मैसर्स अरिहंत एंटरप्राइजेज फर्म को दी। इस पर उन्होंने कम्पनी में ठीक करवाने के लिए रख लिया। 20-25 दिन बाद टेबलेट लेने गए तो फर्म ने दूसरे आइएमईआइ नंबर का दे दिया और वो भी खराब हो गया। मंच के पीठासीन अधिकारी केदार लाल गुप्ता एवं भावना भाटी ने विपक्षी माइक्रोमैक्स कम्पनी, अनुपम ट्रेडिंग कम्पनी और अरिहंत एंटरप्राइजेज को 9800 रुए नौ प्रतिशत ब्याज सहित, 5000 रुपए क्षतिर्पूित और 3000 रुपए परिवाद पेटे परिवादी को देने के आदेश दिए।

Show More
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned