डेयरी विकास में जिला डेयरी संघ अध्यक्षों की तय होगी भूमिका

राज्य के समग्र डेयरी विकास में जिला दुग्ध उत्पादक ( Milk Producers Cooperative Unions ) सहकारी संघों के अध्यक्षों की सक्रिय भूमिका तय की जाएगी। इसके लिए जिला दुग्ध संघों ( milk unions) के अध्यक्षों से अनवरत संवाद कायम कर उनकी समस्याओं, सुझावों व अनुभवों को साझा किया जाएगा।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 29 Jun 2021, 06:01 PM IST

जयपुर। राज्य के समग्र डेयरी विकास में जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघों के अध्यक्षों की सक्रिय भूमिका तय की जाएगी। इसके लिए जिला दुग्ध संघों के अध्यक्षों से अनवरत संवाद कायम कर उनकी समस्याओं, सुझावों व अनुभवों को साझा किया जाएगा।
जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघों के अध्यक्षों को पत्र लिख कर राज्य में सहकारी डेयरी आंदोलन से प्रदेश के पशुपालकों को अधिक से अधिक संख्या में जोडऩे, दूध संकलन बढ़ाने, उन्हें लाभकारी मूल्य दिलाने और डेयरी समितियों व डेयरी संघों के सामने आ रही समस्याओं और उनके समाधान के विकल्पों से अवगत कराया है। खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि अनवरत संवाद व अनुभवों को साझा करने से डेयरी आंदोलन के सामने आ रही समस्याओं का समय पर समाधान खोजा जा सकेगा। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भावना के अनुसार गांव-गांव, ढाणी-ढाणी के पशुपालकों को जोडऩे की कार्ययोजना बनाई जाएगी।
भाया ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में खेती और पशुपालन की महत्वपूर्ण भूमिका होने से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों समीक्षा बैठक में डेयरी नेटवर्क को आगे बढ़ाने पर बल दिया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने बैठक के दौरान अधिक से अधिक ग्रामीण युवाओं को खेती के साथ ही पशुपालन से जोड़कर किसानों की आय बढ़ाने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा गांवों में नई डेयरी सहकारी समितियों के गठन की कार्य योजना तैयार की जा रही है। भाया ने कहा कि डेयरी संघों के अध्यक्षों से संवाद व समन्वय बनाकर मुख्यमंत्री गहलोत की मंशा के अनुसार डेयरी नेटवर्क को ग्राम स्तर तक जोडऩे के लिए एक्सन प्लान बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सहकारी डेयरी आंदोलन को देश का अग्रणी आंदोलन बनाने और समूचे देश में डेयरी उत्पादों की पहुंच और पहचान बनानी होगी।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned