script

Diwali 2019: प्रदेश में चारों ओर मनाई जा रही दीपावली की खुशियां, आतिशबाजी से जगमग हुआ आसमान

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2019 09:50:56 pm

Submitted by:

abdul bari

देश में चारों ओर खुशियों के बीच दीपावली का त्योहार ( Diwali 2019 Celebration in rajasthan ) मनाया जा रहा है। रविवार को लोगों ने भगवान गणेश, माता महालक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का पूजन किया और फिर आरती के स्वरों के बीच दीपों का दान किया गया।

Diwali 2019: प्रदेश में चारों ओर मनाई जा रहीं दीपावली की खुशियां, आतिशबाजी से जगमग हुआ आसमान

Diwali 2019: प्रदेश में चारों ओर मनाई जा रहीं दीपावली की खुशियां, आतिशबाजी से जगमग हुआ आसमान

जयपुर
प्रदेश में चारों ओर खुशियों के बीच दीपावली का त्योहार ( Diwali 2019 Celebration in rajasthan ) मनाया जा रहा है। रविवार को लोगों ने भगवान गणेश, माता महालक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का पूजन किया और फिर आरती के स्वरों के बीच दीपों का दान किया गया। लोगों ने धन की देवी लक्ष्मी का पूजन कर फल-फूल, मिष्ठान, नैवेद्य अर्पित कर सुख-समृद्धि की कामना की।

दीपमालाओं से घरों को जगमग कर दिया

इस मौके पर सभी शहरों के मुख्य बाजार युवाओं की आवाजाही से गुलजार हैं तो वहीं छोटे रास्ते भी दुल्हन की तरह सजाए गए हैं। दीपावली पर महिलाओं ने रंग-बिरंगी सजावट और दीपमालाओं से घरों को जगमग कर दिया है। शाम होते ही जयपुर शहर में चारों और आतिशबाजी व पटाखों की गडगड़़ाहट की आवाजे शुरू हो गईं जो देर रात तक चली रही।

बात जोधपुर की करें तो यहां शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में आतिशबाजी ( Crackers ) से आकाश में इंद्रधनुषी छटा ( rainbow in sky ) नजर आई। रोशनी के त्यौहार पर मिष्ठान व्यवसाय से जुड़े प्रतिष्ठानों व बाजारों में सजी असंख्य दीपमालाएं और आकर्षक रोशनी से पूरा शहर जगर मगर हो उठा। गोधूलि वेला से ही आकाश में दिलकश नजारों का क्रम जारी रहा।
कोटा हुआ जगमग
देवी लक्ष्मी की अगुवानी में लोगों ने अपने घर व प्रतिष्ठानों को विद्युत रोशनी से जगमग कर दिया है। हर तरफ रोशनी की जगमग से लोगों की आंखें चमक उठी। ऊंची इमारतों पर पर जैसे रोशनी के झरने बह उठे। घर मकान, प्रतिष्ठान, मंजिल बहुमंजिलों, कार्यालयों सभी स्थान जगमग हो गए। लोगों ने रंग बिरंगी रौशनी व लडिय़ों से घर व प्रतिष्ठानों को सजाया। वहीं महिलाएं व बच्चे घर की साज सज्जा में जुटे रहे।

जैसलमेर में बाजार में बरसी खुशियां
दिवाली के दिन शहर के विभिन्न बाजारों में भारी रौनक बिखरी नजर आई। गुलासतला से लेकर आसनी पथ, गोपा चौक, सदर बाजार, कचहरी मार्ग, गांधी चौक और हनुमान चौराहा स्थित दुकानों में पूजन सामग्री के साथ खाद्य सामग्री, फल और कपड़ों की जमकर खरीददारी हुई। गोपा चौक और अमरसागर प्रोल के आसपास मिट्टी के दीए व पुष्पाहार के सजे हुए ठेलों पर ग्राहकों की भीड़ रही। ( तस्वीर जोधपुर शहर की )

ट्रेंडिंग वीडियो