scriptवाहन और ज्वैलरी, प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अब हर दिन शुभ-मंगल, जानें मुहूर्त | diwali 2020: Vehicles and Jewelry, property buying shubh muhurat | Patrika News

वाहन और ज्वैलरी, प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अब हर दिन शुभ-मंगल, जानें मुहूर्त

locationजयपुरPublished: Nov 06, 2020 04:05:07 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

दीपोत्सव और लक्ष्मी आराधना का महापर्व दिवाली 14 नवंबर को है। इससे पूर्व ही बाजारों में पर्व की रौनक देखते ही बन रही है। जगह-जगह ग्राहकों के स्वागत के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर्स की भरमार देखने को मिल रही है।

diwali 2020: Vehicles and Jewelry, property buying shubh muhurat

दीपोत्सव और लक्ष्मी आराधना का महापर्व दिवाली 14 नवंबर को है। इससे पूर्व ही बाजारों में पर्व की रौनक देखते ही बन रही है। जगह-जगह ग्राहकों के स्वागत के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर्स की भरमार देखने को मिल रही है।

जयपुर। दीपोत्सव और लक्ष्मी आराधना का महापर्व दिवाली 14 नवंबर को है। इससे पूर्व ही बाजारों में पर्व की रौनक देखते ही बन रही है। जगह-जगह ग्राहकों के स्वागत के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर्स की भरमार देखने को मिल रही है।
शारदीय नवरात्र के बाद शुभ कार्य और नई खरीदारी के लिए धनतेरस से पूर्व खरीदी के लिए कई विशेष योग संयोग बनेंगे। ज्योतिषविदों के मुताबिक दिवाली से पहले बने शुभ मुहूर्त में प्रॉपर्टी, मोबाइल, ज्वैलरी, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान तक खरीदना शुभ होगा। 6 नवंबर से 14 नवंबर तक यानी सात दिनों तक शुभ मुहूर्त बन रहे हैं।
करोड़ों रुपयों का कारोबार होने की उम्मीद
ऑटोमोबाइल डीलर्स और रियल एस्टेट डवलपर्स का कहना है कि अगले सात दिनों में करोड़ों रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है। जिस तरह की बुकिंग्स और पूछताछ हुई है, उसे देख लग रहा है कि दिवाली बाद भी बाजार में तेजी बनी रहेगी।
कौनसे दिन कौनसा मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य पं.घनश्याम लाल स्वर्णकार ने बताया कि 7 नवंबर को शनि पुष्य योग में भूमि, फर्नीचर, वाहन, ज्वैलरी, मशीनरी की खरीदारी करना शुभ रहेगा। आठ नवंबर को कुमार योग में अहोई अष्टमी और अश्लेषा नक्षत्र का संयोग में कोई भी नया कार्य करना, दोपहिया और चौपहिया वाहन खरीदना फलदायी रहेगा। 9 नवंबर को मघा नक्षत्र में कोई भी सामान खरीदा जा सकता है। दस नवंबर को पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में इलेक्ट्रॉनिक, ज्वैलरी, वाहन को घर लाना चाहिए। 11 नवंबर को उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में चंद्रमा-मंगल से महालक्ष्मी योग होने से हर तरह की खरीदी की जा सकती है।
धनतेरस अबूझ मुहूर्त
13 नवंबर को धनतेरस से दीपोत्सव का आगाज होगा। अबूझ मुहूर्त होने से इस दिन सभी तरह के शुभ कार्य करने और नई चीजों की खरीदारी के लिए सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है। इस दिन प्रदोश में चित्रा नक्षत्र का योग भी योग रहेगा, जिससे खरीदारी करना मंगलकारी रहेगा। 14 नवंबर को दिवाली होने से लक्ष्मी गणेश पूजन के साथ नई खरीदारी करना विशेष फलदायी होगा।
आठ दिन में अनुमानित कारोबार
सर्राफा 150 करोड़
इलेक्ट्रॉनिक्स 120 करोड़
बर्तन 15 करोड़
मोबाइल 35 करोड़
संपत्ति 300 करोड़
कपड़ा 30 करोड़
मिठाई 40 करोड़
वाहन 500 करोड़
(नोट-आंकड़े जानकारों से बातचीत पर आधारित)

आज से करें शुभ योगों में खरीददारी
दिवाली तक और इसके बाद पूरे कार्तिक मास में एक के बाद एक त्यौहार का दौर देखने को मिलेगा। कोरोना संक्रमण काल में व्यापारियों और खरीदारों के लिए खुशखबरी यह भी है कि त्यौहारों के अलावा दिवाली तक लगातार सर्वार्थसिद्धि योगों , रवि योग सहित अन्य संयोग भी खरीदी जे लिहाज से बेहद शुभ हैं। इन संयोगों से बाजारों में अच्छी बिक्री और धनवर्षा होने की उम्मीद है। आज शुक्रवार को सर्वार्थ सिद्धि, रवि और कुमार रहेगा। इस दौरान प्रॉपर्टी, वाहन और इलेक्ट्रानिक आइटम और ज्वेलरी खरीदी की जा सकती है।

अगस्त-अक्टूबर 2020 के दौरान बीते 3 महीनों यानी मई-जुलाई 2020 के मुकाबले बिक्री 85 फीसदी बढ़ी है।
नागरमल अग्रवाल, निदेशक, मोजिका ग्रुप

भारत में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट की बिक्री में अगस्त-सितंबर-अक्टूबर माह के दौरान 30 प्रतिशत की ग्रोथ रही है।
ललित धोका, निदेशक, चंद्रा ग्रुप
प्रॉपर्टी बाजार में जो तेजी आ रही है उसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि बिल्डर्स बेहद आकर्षक स्कीम में ग्राहकों को दे रहे हैं।
दौलत डागा, एमडी, अर्बन विलेज

प्रॉपर्टी की कीमतें भी नहीं बढ़ी है, इसीलिए ग्राहकों के लिए प्रॉपर्टी खरीदने का यह सबसे सही समय है।
उमंग सवालका, निदेशक, शिवज्ञान ग्रुप
मौजूदा त्योहारी मौसम में बीते 2 साल के सबसे बेस्ट ऑफर्स कंपनियां खरीदारों को दे रही है। विनोद गोयल, निदेशक, मंगलम ग्रुप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो