scriptऑनलाइन ने की ऑफलाइन की दिवाली फीकी | Diwali faded online for offline | Patrika News

ऑनलाइन ने की ऑफलाइन की दिवाली फीकी

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2020 01:48:22 pm

इस दिवाली में ऑफलाइन ( offline ) स्मार्टफोन ( smartphones ) बेचने को तगड़ा झटका लगा है। पिछले साल की तुलना में इस बार इनकी बिक्री 15 से 20 फीसदी तक गिरी है। इसकी एक वजह है कोरोना में लोगों का बाजार से दूरी बनाए रखना और दूसरी वजह है कंपनियों की तरफ से ऑफलाइन बाजार में सामान की आपूर्ति न कर पाना।

ऑनलाइन ने की ऑफलाइन की दिवाली फीकी

ऑनलाइन ने की ऑफलाइन की दिवाली फीकी

जयपुर। इस दिवाली में ऑफलाइन स्मार्टफोन बेचने को तगड़ा झटका लगा है। पिछले साल की तुलना में इस बार इनकी बिक्री 15 से 20 फीसदी तक गिरी है। इसकी एक वजह है कोरोना में लोगों का बाजार से दूरी बनाए रखना और दूसरी वजह है कंपनियों की तरफ से ऑफलाइन बाजार में सामान की आपूर्ति न कर पाना।
दिवाली पर जहां ऑनलाइन बाजार ने नए रिकॉर्ड बनाए है, वहीं ऑफलाइन स्मार्टफोन बेचने वाले रिटेलर्स का मुनाफा घटा है। पिछले साल से तुलना की जाए तो इस साल रिटेलर्स ने पाया है कि उनकी बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट आई है। इस दिवाली लोगों ने ऑफलाइन बाजार से फोन कम खरीदे और ऑनलाइन ही शॉपिंग की। इसीलिए फोन ब्रांड्स को तो खूब फायदा हुआ है, लेकिन रिटेलर्स को नुकसान हुआ है।
दिवाली पर रिटेलर्स की सेल दो खास वजहों से कम रही। पहला ये कि लोग कोरोना की वजह से अभी भी बाहर निकल कर शॉपिंग करने से बच रहे हैं। ऐसे में वह ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह दे रहे हैं। गांव के लोग तो फिर भी काफी हद तक ऑनलाइन बाजार जा रहे है, लेकिन अपर मिडिल क्लास तो अधिकतर काम घर बैठे ऑनलाइन ही कर रहे हैं। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग पर ई-कॉमर्स कंपनियों ने तमाम तरह के ऑफर देकर भी ग्राहकों को लुभाया। ऑफलाइन सेल कम होने की दूसरी बड़ी वजह ये रही कि तमाम ब्रैंड्स की तरफ से स्मार्टफोन की उपलब्धता ही सुनिश्चित नहीं की जा सकी, जिसके चलते दुकान में ग्राहकों को फोन मिला ही नहीं, तो वे खरीदते क्या। बहुत से बैंकों ने ऑनलाइन शॉपिंग पर 10 फीसदी का जो डिस्काउंट दिया था, उससे भी ग्राहक छिटके हैं। पिछले साल दिवाली और दशहरा के दौरान करीब 1.4 करोड़ स्मार्टफोन बिके थे, जिसमें 65 लाख ऑनलाइन बिके थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो