scriptदीपावली से पहले कर्मचारियों की जेब मालामाल | diwali gift to employees | Patrika News

दीपावली से पहले कर्मचारियों की जेब मालामाल

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2021 02:31:03 am

Submitted by:

Shailendra Agarwal

वित्त विभाग ने बोनस व बढ़ा डीए देने का आदेश जारी किया

Secretariat

Secretariat

जयपुर। प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो तथा पेंशनरों को बोनस के भुगतान के लिए सोमवार को आदेश जारी हो गया। अब बिल पेश होते ही भुगतान शुरू हो सकेगा। बोनस से राजकोष पर करीब 500 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।
इसके भुगतान की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो सकेगी, लेकिन भुगतान बिल पेश होने के बाद ही मिल पाएगा। प्रदेश में करीब 6 लाख कर्मचारी हैं। इनके अलावा सेवानिवृत्त कर्मचारी, बोर्ड—निगम व सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों को भी बोनस दिया जाएगा। वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार बोनस पिछले साल के 30 दिन के वेतन के समान होगा, जो प्रत्येक कार्मिक के लिए अधिकतम 6 हजार 774 रुपए होगा। पिछले साल बोनस की 25 प्रतिशत राशि नकद तथा 75 प्रतिशत राशि जीपीएफ में जमा की थी, जबकि इस बार 50 प्रतिशत राशि नकद एवं शेष 50 प्रतिशत जीपीएफ खाते में जमा होगी।
दीपावली से पहले वेतन भी बढ़ेगा

वित्त विभाग ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों सहित प्रदेश के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 3 प्रतिशत बढ़ाने का सोमवार को आदेश जारी कर दिया। इसका नकद भुगतान दीपावली से पहले मिल जाएगा। आदेश के अनुसार एक नवम्बर को मिलने वाले वेतन से नकद भुगतान मिलेगा, जबकि इससे पहले के तीन माह की राशि जीपीएफ में जमा होगी।
वित्त विभाग के इस आदेश से राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों का डीए 1 जुलाई से 28 के बजाय 31 प्रतिशत हो जाएगा। डीए बढ़ोतरी से करीब 8 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों और 4 लाख 40 हजार पेंशनरों को लाभ होगा। इससे राज्य पर सालाना करीब 1230 करोड़ रुपए का भार आएगा।
7.1 प्रतिशत ब्याज
राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए जीपीएफ में जमा राशि पर एक अक्टूबर से 31 दिसम्बर 21 तक के लिए सालाना 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज तय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो