script

Diwali Gift ….जो बच्चों को बनाएंगे नेचर फ्रेंडली

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2019 12:26:22 am

Submitted by:

Suresh Yadav

गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं पौधेपशु-पक्षियों के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर दर्शा सकते हैं सॉफ्ट टॉयज

जयपुर।
फेस्टिवल्स को लेकर खासतौर से बच्चों में काफी एक्साइटमेंट रहता है। ऐसे उत्सवी माहौल में यदि उन्हें गिफ्ट मिल जाए तो कहने ही क्या। गिफ्ट भी ऐसा जो उन्हें उन्हें प्रकृति के करीब ले जाए। जी हां, दिवाली का त्यौहार बच्चों के लिए बहुत ही खास बन सकता है यदि उन्हें कुछ खास ऐसे ही तोहफे दिए जाएं जो कि पर्यावरण के साथ उन्हें जोड़े।
बड़ों के लिए तो गिफ्ट सिलेक्ट करना आसान होता है लेकिन बात जब बच्चों की आती है तो थोड़ा कंफ्यूजन क्रिएट हो जाता है । बच्चों के लिए ऐसा तोहफा होना चाहिए जो कि उनकी क्रिएटिविटी को बढ़ा सके।
आपको इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे गिफ्ट आइडियाज बता रहे हैं जो न सिर्फ बच्चों के चेहरे की खुशी को बढ़ाऐंगे बल्कि इस दिवाली फेस्टिवल में पर्यावरण संरक्षण के लिए भी प्रेरित करेंगे।
सबसे पहले आता है प्लांट। जी हां, बच्चों को नेचर के करीब लाना और उसकी केयर करना सिखाना जरूरी है। इसलिए इस दिवाली उन्हें प्लांट गिफ्ट में दें। उनसे इस प्लांट का नाम रखवाएं जिससे वे और भी ज्यादा जुड़ाव महसूस करेंगे और उसका ख्याल रखेंगे।
बच्चों को गिफ्ट में टेडी बीयर, ऐलीफेंट, डीयर, बडï्र्स जैसे साफ्ट टॉयज भी दिए जा सकते हैं। इससे उन्हें जा सकता है। जो कि उन्हें पशु-पक्षियों की जानकारी के साथ ही उनके प्रति लगाव का भाव भी उत्पन्न होता है।
बात करें क्ले किट की तो यह बच्चों की क्रिएटिविटी को बढ़ाने के साथ ही उन्हें एंगेज रखने का सबसे अच्छा तरीका है। क्ले मॉडल्स बनाते हुए वे कई चीजें सीख सकते हैं।
क्राफ्ट किट में इस कला से जुड़ी हर चीज आती है। इससे भी बच्चों में क्रिएटिविटी को बढ़ाने में मदद करती है और पेपर आर्ट को सीखने का मौका मिलता है।
बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार कलर्स किट दी जा सकती है। उन्हें केऑन्स, पेंसिल कलर, वॉटर कलर या पोस्टर कलर्स दिए जा सकते हैं।
बच्चों को पर्सनलाइज्ड चीजें काफी पसंद आती हैं। नेचर को सपोर्ट करने वाले कैरेक्टर कार्टून्स भी उन्हें गिफ्ट किए जा सकते हैं। यही नहीं अगर उनके गिफ्ट पर फेवरिट कार्टून कैरेक्टर बना हो तब तो क्या कहने। दूध के कप, टॉवल, पेंसिल, कलर्स आदि पर अपना नाम और फेवरिट कार्टून कैरेक्टर बना देख वे बहुत खुश हो जाएंगे। आजकल ऑनलाइन भी पर्सनलाइज्ड गिफ्ट पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध है इसलिए आपको इन्हें ऑर्डर करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो