वोकेशनल एजुकेशन पर गंभीर होकर करें अधिकारी कार्य: शिक्षा राज्य मंत्री

शिक्षा राज्य मंत्री ने ली विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक
विभागीय योजनाओं का सभी स्तरों पर हो प्रभावी क्रियान्वयन: .शिक्षा राज्य मंत्री

By: Rakhi Hajela

Published: 26 Aug 2020, 08:17 PM IST

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे विभागीय योजनाओं से संबंधित लम्बित कार्यों को त्वरित पूरा करें। उन्होंने वोकेशनल एजुकेशन के तहत प्लेसेमेंट एजेंसी को एमओयू के तहत भुगतान की कार्यवाही त्वरित करने के साथ ही प्रदेश में आईसीटी लैब से संबंधित कार्यों को भी प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सभी स्तरो ंपर अधिकारी सुनिश्चित करें। इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए।
डोटासरा बुधवार यहां शिक्षा संकुल में समग्र शिक्षा अभियान की विशेष समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर शिक्षा इस समय की सर्वाधिक प्राथमिकता है। कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षण के साथ ही विद्यार्थियों को ई.कन्टेट उपलब्ध कराने आदि में आईसीटी लैब की निकट भविष्य में भी विशेष भूमिका रहनी है। उन्होंने इस संबंध में आईसीटी लैब से संबंधित स्वीकृत राशि के समुचित उपयेाग किए जाने और विद्यार्थी हित में योजनाओं को प्रभावी रूप में क्रियान्वयन के भी निर्देश दिए हैं।
डोटासरा ने समग्र शिक्षा से संबंधित विभिन्न योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन की समीक्षा की और कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता है। विद्यार्थियों के हित में शैक्षिक योजनाओं से संबंधित केंद्र से प्राप्त राशि का समुचित सदुपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बिन्दुवार विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की अधिकारियों से रिपोर्ट ली तथा कहा कि शिक्षा का प्रभावी प्रसार हो, इसके लिए समग्र शिक्षा से संबधित योजनाओं को अधिकारी पूर्ण तत्परता से क्रियान्वित करें।
बैठक में समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक बीएल मीणा ने विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में बड़ी संख्या में अधिकारियों ने भाग लिया।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned