scriptसरकार और डॉक्टर्स के झगड़े में फंसे मरीज… हड़ताल पर बैठे डॉक्टर, प्रदेश में गड़बड़ाई चिकित्सा व्यवस्था | Doctor on strike in protest of the National Medical Commission Bill | Patrika News

सरकार और डॉक्टर्स के झगड़े में फंसे मरीज… हड़ताल पर बैठे डॉक्टर, प्रदेश में गड़बड़ाई चिकित्सा व्यवस्था

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2019 03:22:48 pm

Submitted by:

neha soni

एनएमसी बिल के खिलाफ प्रदेश भर में चिकित्सक उतरे 24 घंटे की हड़ताल पर
आउटडोर में परेशान होते रहे लोग

Doctor on strike in protest of the National Medical Commission Bill

सरकार और डॉक्टर्स के झगड़े में फंसे मरीज… हड़ताल पर बैठे डॉक्टर, प्रदेश में गड़बड़ाई चिकित्सा व्यवस्था

जयपुर।
प्रदेश में आज एक बार फिर चिकित्सा व्यवस्था गड़बड़ा गई है। नेशनल मेडिकल कमीशन बिल- 2019 के विरोध में देशभर के डॉक्टर्स विरोध में उतर आए हैं। आज सुबह छह बजे से डॉक्टरों ने 24 घंटे तक पूरे देश में गैरजरूरी सेवाओं को बाधित रखकर हड़ताल की। वहीं, राजधानी जयपुर में सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों के डॉक्टर्स आज सुबह 8 बजे से शुक्रवार को सुबह 8 बजे तक हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान इमरजेंसी, ट्रॉमा, आईसीयू और संबंधित सेवाएं चलती रहीं। सामूहिक अवकाश अवधि में अस्पतालों की कमान सीनियर डॉक्टर्स के हाथों में हैं। हालांकि आउटडोर में डॉक्टरों की कमी के चलते मरीजों और तीमारदारों को खासी परेशानी उठानी पड़ी।
Doctor on strike in protest of the National Medical Commission Bill
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर आज कोटा मेडिकल कॉलेज के रेजीडेंट डॉक्टर भी हड़ताल पर हैं। एसोसिएशन से जुड़े करीब 310 रेजीडेंट गुरुवार सुबह 8 बजे से शुक्रवार सुबह 8 बजे तक सामूहिक कार्य बहिष्कार पर रहेंगे। रेजीडेंट डाक्टरों के कार्य बहिष्कार के चलते एमबीएस अस्पताल के आउटडोर में रेजीडेंट चिकित्सकों की कुर्सियां खाली पड़ी रहीं। वहीं, सीनियर डाक्टरों के पास मरीजों की लम्बी लाइनें लगी रहीं।
ऐसा ही नजारा अजमेर में भी देखने को मिला। यहां के जेएलएन कॉलेज एवं हॉस्पिटल में रेजिडेंट डॉक्टर्स आज सामूहिक अवकाश पर है। चिकित्सा व्यवस्था गड़बड़ा गई। मरीज सरकार और डॉक्टर्स के इस झगड़े में फंस गए है।
Doctor on strike in protest of the National Medical Commission Bill
मुआवजे की मांग को लेकर शव के साथ धरने पर बैठ लोग
प्रसव के बाद महिला की इलाज के दौरान मौत के बाद आक्रोशित परिजन मुआवजे की मांग को लेकर एक निजी अस्पताल के बाहर शव को लेकर धरने पर बैठ गए। घटना की सूचना पर शाहपुरा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और परिजनों को समझाने का प्रयास कर रही है। एतिहात के तौर पर मौके पर चार थानों का जाप्ता तैनात है। पुलिस के अनुसार बागावास निवासी महेश की पत्नी ललिता को प्रसव पीड़ा होने पर 29 जुलाई को जयपुर तिराहे पर स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। प्रसव के बाद अचानक महिला की तबीयत खराब हो गई। इस पर उसे कल निम्स अस्पताल में रैफर किया गया, जहां पर उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके बाद परिजन रात को वापस निजी अस्पताल पहुंचे और मुआवजे की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए शव को लेकर धरने पर बैठ गए। ललिता ने बालिका को जन्म दिया था जो कि पूरी तरह से स्वस्थ है। कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब पचास से अधिक पुलिस के जवान तैनात है। पुलिस के आलाधिकारी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो