script

‘संवाद कौशल’ से आएगा इलाज के नतीजों में वांछित सुधार

locationजयपुरPublished: Jul 27, 2019 06:54:32 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

‘संवाद कौशल’ से आएगा इलाज के नतीजों में वांछित सुधार
-डॉ. गीता मेहता का मानना है कि मरीजों की देखभाल में व्यक्तिगत प्रयास से बेहतर परिणाम पाया जा सकता है।

फुल ब्राइट-नेहरू स्कॉलर डॉक्टर गीता मेहता का मानना है कि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में व्यक्तिगत प्रयास से ही इलाज में बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। गीता चंडीगढ़ मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के लिए खास पाठ्यक्रम तैयार कर रही हैं। वे डॉक्टर-मरीज के बीच के विश्वास को संवाद कौशल के जरिए मजबूत करना चाहती हैं। गीता का मानना है कि कुशल संवाद कौशल से मेडिकल प्रशिक्षु स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकेंगे।
फैमिली डॉक्टर हुआ करते थे दोस्त
भारत में फैमिली डॉक्टर की परंपरा काफी पुरानी है। लेकिन यह फैमिली फ्रेंड कहीं खो गया है। इसलिए अब चिकित्सकों से मरीज मधुर और गोपनीय बातें नहीं करते। डॉक्टरी की तरह मेडिकल कम्युनिकेशन भी एक कौशल है, जिसे सिखाया जा सकता है। दुर्भाग्य से भारत में अब भी मेडिकल शिक्षा केवल चिकित्सकीय ज्ञान पर ही केन्द्रित है। जबकि विदेशों में अब यह अनिवार्य शर्त है कि सभी चिकित्सक मेडिकल कम्युनिकेशन में भी दक्ष हों।
क्या है प्रभावी ‘मेडिकल कम्युनिकेशन’
एक प्रभावी चिकित्सकीय संचार में मरीज की अहमियत और उसकी प्राथमिकताएं शामिल होती हैं। इससे एक समझ विकसित होती है जो चिकित्सक पर मरीज का भरोसा कायम करती है। भरोसे की कमी से ही बीते कुछ सालों में मरीज-डॉक्टर विवाद बढ़े हैं। भरोसे की कमी लोगों को कमतर इलाज की ओर ले जाती है। ऐसे लोग जिनका डॉक्टरों पर भरोसा न हो कुशल संवाद से स्थिति बदल सकती है, साथ ही फिर से भरोसा जीता जा सकता है। साथ ही बेहतर नतीजे भी मिलते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो