scriptयहां नौकरी करने पर चिकित्सक को मिलेगा मुख्यमंत्री के बराबर वेतन | Doctor will get equal pay as Chief Minister salery | Patrika News

यहां नौकरी करने पर चिकित्सक को मिलेगा मुख्यमंत्री के बराबर वेतन

locationजयपुरPublished: May 29, 2018 01:48:57 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

यहां नौकरी करने पर चिकित्सक को मिलेगा मुख्यमंत्री के बराबर वेतन

26 doctors specialist

No primary treatment at night

यहां नौकरी करने पर चिकित्सक को मिलेगा मुख्यमंत्री के बराबर वेतन
जयपुर।

अगर कोई विशेषज्ञ चिकित्सक राजस्थान के दूर दराज के गांवों में नौकरी करता है तो उसे मुख्यमंत्री के बराबर यानि ढाई लाख रुपए मासिक वेतन सरकार देगी। राजस्थान में मातृ व शिशु मृत्यु दर के मामले में बेहद ही खराब स्थिति वाले 10 जिलों में शिशु रोग, निश्चेतन और स्त्री रोग विशेषज्ञों को ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ढाई लाख रुपए तक का मासिक वेतन देगा। इसके लिए नेशनल हैल्थ मिशन संविदा के आधार पर इन विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्ति देने की तैयारी कर रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में काम काने वाले निश्चेतन विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञों को चयन में प्राथमिकता दी जाएगी।
नेशनल हैल्थ मिशन से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में बाडमेर, बांसवाडा, धौलपुर, जैसलमेर ,जालोर, करौली, उदयपुर , चित्तौड,भरतपुर और सिरोही ऐसे जिले हैं जहां मातृ व शिशु मृत्युदर सर्वाधिक है। क्योंकि इन जिलों में विशेषज्ञ चिकित्सक जाना ही नहीं चाहते है। लिहाजा नेशनल हैल्थ मिशन शिशु रोग, निश्चेतन और स्त्री रोग विशेषज्ञों को तीन गुना वेतन पर लेने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए केन्द्रीय सस्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है और अब विशेषज्ञ चिकित्सकों को इन क्षेत्रों में सेवाएं देने पर प्रतिमाह ढाई लाख रुपए तक मासिक वेतन दिया जाएगा।
नेशनल हैथ मिशन के इन दस हाई फोकस जिलों में जिला मुख्यालय से दूरी के हिसाब से प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार स्त्री रोग विशेषज्ञ और निश्चेतन विशेषज्ञ को जिला मुख्यालय से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सामुदायिक केन्द्र पर सेवाएं देने पर ढाई लाख रुपए, जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर की दूरी तक 2.30 लाख, जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर की दूरी तक 2.10 लाख और 30 किलोमीटर की दूरी तक 1.90 लाख रुपए तक मासिक वेतन देगी।
इसी प्रकार शिशु रोग विशेषज्ञ को दूरी के हिसाब से ही 1.50 लाख,1.40 लाख, 1.30 लाख और 1.10 लाख रुपए तक मासिक वेतन दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो