scriptकार रेस्टोरेशन का होगा डॉक्यूमेंटेशन | Documentation of car restoration | Patrika News

कार रेस्टोरेशन का होगा डॉक्यूमेंटेशन

locationजयपुरPublished: Jul 02, 2022 11:36:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

ऑटोमोबाइल और कला को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य के साथ कार्यरत कार्टिस्ट अपने नए प्रोजेक्ट’आर्ट ऑफ़ रेस्टोरेशन’ की शुरुआत करने जा रहा है।

कार रिस्टोरेशन का होगा डॉक्यूमेंटेशन
कार्टिस्ट का नया प्रोजेक्ट ‘आर्ट ऑफ़ रिस्टोरेशन’
ऑटोमोबाइल डिजाइनर्स और आर्टिस्ट्स को मिलेगा एक मंच

जयपुर। ऑटोमोबाइल और कला को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य के साथ कार्यरत कार्टिस्ट अपने नए प्रोजेक्ट’आर्ट ऑफ़ रिस्टोरेशन’ की शुरुआत करने जा रहा है। इस दौरान दो कारों कैडिलैक 1954 फ्लीटवुड और एम्बेसडर मार्क सैकेंड का 6 महीने चलते वाला रिस्टोरेशन प्रक्रिया का डॉक्यूमेंटेशन किया जाएगा।
इस दौरान इन दोनों ही कारों को रिस्टोर करने के साथ ही उनकी वास्तिविक स्थिति में वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कार्टिस्ट के देशभर में चले विभिन्न प्रोजेक्ट्स के दौरान हमने महसूस किया कि लोगों को उनकी गेराज में पड़ी पुरानी और विंटेज कार्स को फिर से रिस्टोर करने की कितनी जरूरत है। साथ ही लोग इन गाडिय़ों को रिस्टोर करने के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते है। जिसके लिए कार्टिस्ट ऐसा उत्साहित लोगों को जोडऩे और शिक्षित करने के लिए इस तरह के प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही है। इस पूरे प्रोजेक्ट का खास उद्देश्य अगली पीढ़ी के लिए इतिहास को संजो के रखना और साथ ही भारत में ऑटोमोबाइल कला की अवधारणा को प्रोत्साहित और बढ़ावा देना है।
इस दौरान कार्टिस्ट से हिमांशु जांगिड़ ने बताया कि रिस्टोरेशन की प्रक्रिया का डॉक्यूमेंटेशन करने के अलावा, हम छह महीने की अवधि में कई दिलचस्प गतिविधियां को भी एक साथ लाएंगे। ऑटोमोबाइल उत्साही, छात्रों और युवाओं के बीच कलात्मक कौशल विकसित करने के लिए हम विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेंगे। जहां वर्कशॉप, कार्टिस्ट रिस्टोरेशन, बॉडी वर्क, टूल्स, डिजाइनिंग, फोटोग्राफी और अन्य पर कई तरह की एजुकेशनल वर्कशॉप आयोजित करेगा। साथ ही युवा कलाकारों के लिए ऑटोमोबाइल और स्थिरता विषय के साथ एकल और समूह प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा कलाकारों के लिए कार्यशाला भी आयोजन किया जाएगा। हिमांशुने कहा कि दरअसल यह कार्यक्रम ऑटोमोबाइल डिजाइनरों, कलाकारों, ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों, कई संस्थानों के छात्रों और आम जनता को अपने ज्ञान को साझा करने, चर्चा करने और हमारी विरासत को संरक्षित करने के लिए सहयोग करने के लिए एक आम मंच प्रदान करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो