वंचित वर्गों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित भाव से कर रहे काम - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि समाज के कमजोर, पिछड़े एवं वंचित वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार पूरे समर्पित भाव से काम कर रही है।

By: Ashish

Published: 07 Mar 2021, 06:15 PM IST

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि समाज के कमजोर, पिछड़े एवं वंचित वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार पूरे समर्पित भाव से काम कर रही है। कई ऐसी कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं जिनका भरपूर लाभ इन वर्गों के लोगों को मिल रहा है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय के लिए जल्द ही जमीन आवंटित की जाएगी। गहलोत ने रविवार को मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से अखिल राजस्थान जाटव महासभा के जयपुर में छात्रावास एवं सामुदायिक भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जाटव समाज को छात्रावास एवं सामुदायिक भवन निर्माण के लिए वर्ष 2013 में हमारी सरकार ने रियायती दर पर भूमि का आवंटन किया था। मुझे खुशी है कि आज हमारी सरकार के समय ही इसका शिलान्यास हो रहा है। उन्होंने छात्रावास एवं सामुदायिक भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 लाख रूपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 हजार की आबादी पर अंग्रेजी माध्यम के 1200 विद्यालय, 7 राजकीय अम्बेडकर छात्रावास, अजा-अजजा वर्ग की महिला उद्यमियों के स्किल अपग्रेडेशन जैसी बजट घोषणाओं से पिछड़े वर्गाें को समाज की मुख्यधारा में आने का अवसर मिलेगा।
ऐसा करने पर समाज करेगा तरक्की

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने ‘शिक्षित बनो, संघर्ष करो और आगे बढ़ो’ का नारा दिया था। उन्होंने कहा कि सभी समाज बाबा साहेब की इस सीख को आत्मसात करते हुए शिक्षा को बढ़ावा दें। वही समाज तरक्की करेगा, जो शिक्षा एवं तकनीक से जुड़ेगा।
5 लाख उपलब्ध करवाने की घोषणा

नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा राज्य मंत्री भजनलाल जाटव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में एससी-एसटी के सर्वांगीण विकास के लिए राजस्थान पैटर्न लागू करने की घोषणा की है। इसके तहत राजस्थान एससी-एसटी डवलपमेंट कानून बनाया जाएगा। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग छात्रावास एवं सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए सामाजिक सहयोग से 5 लाख रूपए की राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की। जाटव महासभा के अन्य पदाधिकारियों और विधायक गंगादेवी, रामकेश मीणा ने भी समारोह को संबोधित किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned