scriptgas cylinder price: घरेलू सिलेंडर के नहीं घटे दाम, कॉमर्शियल 45 रुपए सस्ता | Domestic cylinder price not reduced, commercial Rs 45 cheaper | Patrika News

gas cylinder price: घरेलू सिलेंडर के नहीं घटे दाम, कॉमर्शियल 45 रुपए सस्ता

locationजयपुरPublished: May 01, 2021 10:00:13 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने शनिवार को व्यवसायिक मांग कमजोर रहने के चलते कॉमर्शियल सिलेंडर ( commercial gas cylinder ) के दामों में 45 रुपए की कटौती कर दी है। कमर्शियल गैस सिलेंडर अब 1610 रुपए 50 पैसे में उपलब्ध होगा। हालांकि तेल कंपनियों ( oil companies ) ने कोरोना की मार झेल रहे आम लोगों को कोई राहत नहीं दी, इसके दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। घरेलू सिलेंडर ( domestic gas cylinder ) अब भी 813 रुपए में ही उपलब्ध होगा।

cylinder price: घरेलू सिलेंडर के नहीं घटे दाम, कॉमर्शियल 45 रुपए सस्ता

cylinder price: घरेलू सिलेंडर के नहीं घटे दाम, कॉमर्शियल 45 रुपए सस्ता

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार को व्यवसायिक मांग कमजोर रहने के चलते कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 45 रुपए की कटौती कर दी है। कमर्शियल गैस सिलेंडर अब 1610 रुपए 50 पैसे में उपलब्ध होगा। हालांकि तेल कंपनियों ने कोरोना की मार झेल रहे आम लोगों को कोई राहत नहीं दी, इसके दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। घरेलू सिलेंडर अब भी 813 रुपए में ही उपलब्ध होगा। सरकार ने पिछले 8 महीने से सब्सिडी बंद कर रखी है। पिछले दिनों घरेलू गैस की कीमतों के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों को बजट गड़बड़ा दिया था। दैनिक जीवन में आवश्यकता वाली तीनों चीजों के लगातार बढ़ रहे थे।
एक मार्च को बढ़े थे दाम
एक मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम भी 95 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। यह सिलेंडर अब 1530 रुपए के स्थान पर 1625 रुपए में उपलब्ध होगा।
फरवरी में तीन बार महंगा हुआ था सिलेंडर
फरवरी महीने में तीन बार गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे। जनवरी में दाम शांत रहे। इससे पहले तेल कंपनियों ने दिसंबर में दो बार दाम बढ़ाए थे। सरकार ने 4 फरवरी को सिलेंडर के दाम में 25 रुपए का इजाफा किया था। उसके बाद 15 फरवरी को फिर से सिलेंडर के दाम 50 रुपए बढ़ाए थे और उसके बाद 25 फरवरी को तीसरी बार सिलेंडर के दामों में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।
दिसंबर में भी दो बार बढ़े थे दाम
तेल कंपनियों ने जनवरी में गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि, दिसंबर में दो बार 50-50 रुपए की तेजी आई थी। बजट वाले दिन यानी एक फरवरी को बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी, हालांकि 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 191 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी।
सरकार 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है
सरकार एक साल में प्रत्येक गैस कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। ग्राहक को हर सिलेंडर पर सब्सिडी समेत कीमत चुकानी होती है। बाद में सब्सिडी का पैसा खाते में वापस आ जाता है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहते हैं तो उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदना होता है।
मुफ्त में मिले सिलेंडर का भी इस्तेमाल नहीं
एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में 88 फीसदी घरों का कहना था कि एलजीपी कनेक्शन का इस्तेमाल न करने की वजह इसका महंगा पडऩा है। 2018 में ये तादाद बस एक फीसदी घटकर 87 फीसदी रह गई। यानि महंगा होने की वजह से मुफ्त में मिले सिलेंडर का भी लोग इस्तेमाल नहीं कर रहे।
रसोई गैस पर 5 और कमर्शियल पर १८ फीसदी जीएसटी
रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है। कमर्शियल गैस पर १८ फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 9 फीसदी केन्द्र के खाते में और 9 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 124.70 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो