scriptऑनलाइन शॉपिंग के समय भूलकर भी नहीं करें ये गलती… | Don't make this mistake even while shopping online... | Patrika News
जयपुर

ऑनलाइन शॉपिंग के समय भूलकर भी नहीं करें ये गलती…

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग ( online shopping ) का काफी क्रेज है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं तो आपके लिए एक बेहद जरूरी बात है। हम आपको एक ऐसी गलती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अवश्य रूप से करते हैं और जिससे आपको बिल्कुल बचना चाहिए।

जयपुरMay 05, 2022 / 03:07 pm

Narendra Singh Solanki

ऑनलाइन शॉपिंग के समय भूलकर भी नहीं करें ये गलती...

ऑनलाइन शॉपिंग के समय भूलकर भी नहीं करें ये गलती…

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का काफी क्रेज है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं तो आपके लिए एक बेहद जरूरी बात है। हम आपको एक ऐसी गलती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अवश्य रूप से करते हैं और जिससे आपको बिल्कुल बचना चाहिए। हम आसानी से मोबाइल फोन के जरिए ही ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं। बीते कुछ सालों के दौरान भारत में ई-कॉमर्स वेबसाइटों का कारोबार बढ़ा है। वहीं दूसरी तरफ साइबर फ्रॉड का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। कोरोना महामारी के बाद से भारत में साइबर ठगी के मामलों में एक बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें भूलकर भी आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने पर आपके साथ एक बड़ा नुकसान हो सकता है।

फिशिंग लिंक्स
कई बार ऐसे फिशिंग लिंक्स हमारे फोन पर आते हैं, जिनमें महंगी-महंगी चीजों को काफी कम दामों पर दिखाया जाता है। इस कारण कई लोग लालच में आकर उन पर क्लिक कर देते हैं। इस तरह की फिशिंग लिंक्स पर क्लिक करने पर आपको एक बड़ा नुकसान हो सकता है। इस तरह की लिंक को बिना जांचे कभी भी क्लिक न करें। हमेशा विश्वसनीय ई —कॉमर्स वेबसाइटों से ही खरीदारी करें। ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त एंटी वायरस का फायरवॉल हमेशा ऑन रखें। इससे आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सुरक्षित रहेंगे।

बैंक से जुड़ी जानकारी किसी को ना दे
बैंकिंग से जुड़ी जरूरी जानकारी किसी को ना दें। अपने पासवर्ड को समय—समय पर बदलते रहें, ताकि भविष्य में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। फिशिंग लिंक्स को अपने डिवाइस में ओपन करने से बचें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं।

इस तरह करें नकली और असली में अंतर
हम बात कर रहे हैं रिव्यूमेटा, फेकस्पॉट और द रिव्यू इंडेक्स जैसे क्रोम एक्स्टेन्शन्स की, जिनकी मदद से आप फेक रिव्यूज को पहचान सकेंगे। इन टूल्स को इस्टीमल करने के लिए सबसे पहले अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर क्रोम खोलें और किसी एक एक्स्टेन्शन को डाउनलोड करें। फिर उस प्रोडक्ट पेज पर जाएं, जिसके रिव्यूज आप देख रहे हैं और प्रोडक्ट के यूआरएल को कॉपी करें। अब उस क्रोम एक्स्टेन्शन पर जाएं और लिंक को पेस्ट करें। यहां आप रिव्यू चेक करेंगे, तो आपको केवल असली रिव्यूज दिखाई देंगे।

Home / Jaipur / ऑनलाइन शॉपिंग के समय भूलकर भी नहीं करें ये गलती…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो