scriptDonkeys reduced in Rajasthan | राजस्थान में कम हो गए गधे | Patrika News

राजस्थान में कम हो गए गधे

- भाजपा विधायक नरपत सिंह राजवी के प्रश्न पर राज्य सरकार ने विधानसभा में दिया जवाब

- सात सालों में कम हुए 58 हजार 94 गधे

जयपुर

Published: April 28, 2022 12:30:13 pm

जयपुर. प्रदेश में 2012 से 2019 के बीच गधों की संख्या में भारी गिरावट हुई है। मात्र सात वर्ष में ही राजस्थान में करीब 71 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। राजस्थान में 2012 में 81 हजार 468 गधे थे, जो 2019 में हुई पशु गणना में कम होकर 23 हजार 374 ही रह गए। यानी 58 हजार 94 गधे कम हो चुके हैं।
भाजपा विधायक नरपत सिंह राजवी के
हाल में खत्म हुए बजट सत्र में गधों की संख्या को लेकर लगाए गए प्रश्न पर राज्य सरकार ने यह जवाब दिया है। इस जवाब में बताया है कि पांच वर्षों में गधों पर अत्याचार का कोई प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है एवं गैरकानूनी वध के संबंध में एक प्रकरण हनुमानगढ़ जिले में दर्ज हुआ था। गधों की चोरी के संबंध में 8 प्रकरण दर्ज हुए हैं, जिनमें 5 प्रकरणों में चालान पेश किया गया, वहीं तीन में एफआर लगा दी गई। इन प्रकरणों में कुल 23 लोगों को मुल्जिम बनाया गया।
चित्तौड़गढ में रह गए सबसे कम गधे
जवाब में बताया गया है कि चित्तौड़गढ़ में सबसे कम गधे रह गए हैं। यहां बीसवीं पशु गणना में कुल 83 गधे पाए गए हैं। सबसे ज्यादा जैसलमेर जिले में 4 हजार 911 गधे हैं। बाड़मेर में सबसे ज्यादा 14 हजार 836 गधे कम हुए हैं। जयपुर में 976 गधे हैं।
donkey.jpeg
राजस्थान में कम हो गए गधे,राजस्थान में कम हो गए गधे,
ग्रामीण इलाकों में यातायात के संसाधन बढ़े, गधों का कम हुआ उपयोग

एक समय था जब ग्रामीण क्षेत्रों में सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए गधों का इस्तेमाल होता था। यातायात संसाधनों की बढ़ोतरी की वजह से गधों का उपयोग दिन प्रतिदिन कम हो गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.