scriptघर-घर औषधि योजना ने किया 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण | Door to door medicine scheme | Patrika News

घर-घर औषधि योजना ने किया 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2021 12:12:29 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य में बेहतर सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई घर.घर घर.घर औषधि योजना ने पहले वर्ष का 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण कर लिया है।

घर-घर औषधि योजना ने किया 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण

घर-घर औषधि योजना ने किया 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण

घर-घर औषधि योजना ने किया 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण
योजना के प्रति लोगों में भारी उत्साह
महज सौ दिनों में पहले वर्ष के लक्ष्य के करीब पहुंची योजना
14 जिलों ने 100 प्रतिशत लक्ष्य किया हासिल
जयपुर। आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य में बेहतर सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई घर.घर घर.घर औषधि योजना ने पहले वर्ष का 92 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण कर लिया है। वन विभाग की ओर से प्रदेशभर में संचालित हो रही घर-घर औषधि योजना महज सौ दिनों में ही पहले वर्ष के लक्ष्य के करीब पहुंच चुकी है।
22 नवंबर तक प्रदेश भर में औषधीय पौधों की साढ़े 58 लाख 33 हजार से अधिक किट्स का वितरण हो चुका है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री मुनीश कुमार गर्ग ने बताया कि पहले वर्ष का लक्ष्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा।
उदयपुर संभाग के सभी जिलों के साथ.साथ टोंक, बारां, बूंदी, सवाई माधोपुर, करौली, सिरोही, झुंझुनूं और अलवर जिले में पौध वितरण का शत.प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है। जिन जिलों में लक्ष्य के अनुरूप पौध वितरण नहीं हुआ है, उनमें वितरण कार्य तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन.बल प्रमुख डॉ.दीप नारायण पाण्डेय ने बताया कि शुरुआती सौ दिनों में ही प्रदेश के अधिकांश घरों तक योजना में देय चारों प्रजातियों के औषधीय पौधे पहुंच चुके हैं। पहले वर्ष प्रदेश के आधे परिवारों तक तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेघ के 2-2 सहित कुल 8 औषधीय पौधे पहुंचाए गए हैं। राज्य के 14 जिलों में योजना के पहले वर्ष का शत.प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि 8 जिलों ने 90 और 11 जिलों ने 80 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ण कर लिया है। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द योजना के पहले वर्ष का शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया जाएगा। डॉ.पाण्डेय ने बताया कि सोमवार को हुई बैठक में सभी अधिकारियों को अतिशीघ्र पौध वितरण लक्ष्य पूर्ण करने के साथ.साथ आगामी वर्ष के लिए तैयारियां भी शुरू करने के लिए निर्देशित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो