scriptराजस्थान में ये अफसर बनेंगे आईएएस,सरकार ने 30 जून तक जारी किए आवेदन | dop | Patrika News

राजस्थान में ये अफसर बनेंगे आईएएस,सरकार ने 30 जून तक जारी किए आवेदन

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2020 08:30:40 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

2019 में पूरी नहीं हो सकी थी चयन प्रक्रिया

lady ias officer

lady ias officer

जयपुर।

कार्मिक विभाग ने इस वर्ष भी अन्य सेवाओं से आईएएस में चयन के चार पदों लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए राज्य प्रशासनिक सेवा के अलावा अन्य सेवाओं के अफसरों से आवेदन मांगे हैं। अब अफसरों ने जोड़तोड़ शुरू कर दी है कि किसी तरह से उनके नाम विभाग की ओर से 30 जून तक कार्मिक विभाग को भेज दिया जाए। उधर कई राज्यों ने आईएएस में चयन की प्रक्रिया को ज्यादा से ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षा लेने की कवायद शुरू कर दी है।
पिछले वर्ष नहीं हो सका चयन
अन्य सेवाओं से आईएएस के चार पदों पर चयन के लिए प्रक्रिया बीते वर्ष भी कार्मिक विभाग ने शुरू की थी। लेकिन इस चयन प्रक्रिया पर आरएएस अफसरों ने अपना विरोध दर्ज कराया। इस पर राज्य सरकार ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया और 20 नाम साक्षात्कार के लिए संघ लोक सेवा आयोग भेज दिए। लेकिन आयोग ने ऐन वक्त पर साक्षात्कार स्थगित कर दिए।
हरियाणा में होगा एंट्रेस टेंस्ट, गुजरात में परीक्षा
अन्य सेवाओं से आईएएस में चयन में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता हो इसके लिए कुछ राज्यों ने प्रयास शुरू किए हैं। हरियाणा में इस बार राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से एंट्रेस टेस्ट लिया जाएगा। मैरिट के आधार पर कुल पदों के मुकाबले पांच गुना नाम संघ लोक सेवा आयोग को भेजे जाएंगे। वहीं गुजरात में 2013 से ही परीक्षा के माध्यम से ही चयन के लिए नाम संघ लोक सेवा आयोग को भेजे जा रहे हैं।
वर्ष 2019 में भी आईएएस के चार पदों के लिए सरकार ने आवेदन जारी किए थे। अन्य सेवाओं के 70 से ज्यादा अफसरों ने आईएएस बनने के लिए आवेदन किया था। लेकिन आरएएस अफसरों के इस बात पर आपत्ति उठाई कि जब राज्य में आईएएस बनने के लिए पर्याप्त संख्या में आरएएस अफसर मौजूद हैं तो इस प्रक्रिया से आईएएस में चयन के लिए आवेदन क्यों मांगे गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो