script

पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2020 08:14:40 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी को जयपुर प्रवासी संघ की ओर से मुंबई में रविवार को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और जयपुर संघ के पदाधिकारियों ने कोठारी को सम्मान से नवाजा…

dr_gulab_kothari.jpg
जयपुर/मुंबई। पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी को जयपुर प्रवासी संघ की ओर से मुंबई में रविवार को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और जयपुर संघ के पदाधिकारियों ने कोठारी को सम्मान से नवाजा। इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि पत्रिका समूह ने समाचार पत्र होने के बावजूद जिस तरह से सामाजिक सरोकार की भूमिका को निभाया, वह सराहनीय है। पत्रकारिता के जिस पुरोधा को हमने सम्मानित किया वे केवल पत्रकार नहीं, चिंतक और संवेदनशील व्यक्तित्व हैं। गहलोत ने कहा कि आज जो स्थिति बनी है, उससे देश के हालात और भी बिगड़ सकते हैं। गुलाब कोठारी सिर्फ अखबार के मालिक नहीं हैं, भारतीय संस्कृति को बनाए रखने के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
गोरेगांव पूर्व के बांगुर नगर विष्णु हनुमान ग्राउंड में गहलोत ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में कोठारी ने कहा कि राजस्थान से निकले प्रवासी एक ही पेड़ के पत्ते हैं। पत्ते जिस तरह से दूसरों के लिए जीते हैं, वैसे ही राजस्थानी लोग जहां भी गए, वहीं के हो गए। उन्होंने अपने साथ बाहरी राज्यों के दस लोगों को भी खड़ा किया। जो पेड़ को लगाते और सींचते हैं, उसके फल हमेशा दूसरों को मिलते हैं। कोठारी ने प्रवासियों से आह्वान किया कि वे बाहर के राज्यों में विकास के जनक बनें। यही गुण भावी पीढ़ी में मजबूत होगा तो वे कर्म और जन्मभूमि के प्रति संवेदनशील बनेंगे। उनमें परिवार व समाज के प्रति भाव सशक्त होगा। प्रवासियों को जोडऩे के लिए ही राजस्थान पत्रिका सेतु बना। हम भरोसा देते हैं कि आपकी जो भी समस्याएं होंगी, उनके समाधान के लिए 24 घंटे उपलब्ध होंगे। समारोह में संघ के गवर्निंग संरक्षक किशन राठी, मुख्य सचिव सुनील सिंघवी, अध्यक्ष विमल लड़ीवाला, उपाध्यक्ष अमन सुजंती, संयोजक नरेंद्र हीरावत समेत सभी पदाधिकारी मौजूद थे।
dr_gulab_kothari-1.jpg
‘अर्थव्यवस्था में प्रवासी राजस्थानियों का अहम योगदान’
सीएम गहलोत ने कहा कि दूर रहकर भी प्रवासी राजस्थानी मदद को तैयार रहते हैं। देश की अर्थव्यवस्था में प्रवासी राजस्थानियों के योगदान पर न केवल राजस्थान, बल्कि पूरे देश को गर्व है। आजादी से लेकर अब तक बांगड़, बिड़ला, गोयनका, मित्तल, अग्रवाल, सिंघानिया, बजाज सहित कई घरानों ने भारत की आर्थिक उन्नति में योगदान दिया है। वर्तमान मुश्किल हालातों में भी राजस्थान में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़, बिजली, पानी हर क्षेत्र में राजस्थान ने बेमिसाल तरक्की की है। सरकार ने एक से बढकऱ एक फैसले किए हैं, चाहे वह मुफ्त दवा योजना हो या सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएं। उन्होंने कहा कि पिछले 20 साल में मेट्रो ट्रेन, घाट की गूणी टनल, जेएलएन मार्ग सहित विभिन्न प्रोजेक्ट से जयपुर का कायाकल्प हो गया है।
केन्द्र सरकार पर साधा निशाना
समाज के मंच से भी गहलोत ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधने का मौका नहीं गंवाया। उन्होंने कहा कि देश में अविश्वास के हालात बने हुए हैं। जनता से जुड़े मुद्दों पर काम नहीं हो रहा है। रोजगार ठप पड़े हैं, उद्योग-धंधों को सरकार की नीतियों ने बर्बाद कर दिया है। एनआरसी और सीएए पर फोकस करने से ज्यादा देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त करने का काम होगा तो सरकार की नीति और नीयत पर सवाल खड़े नहीं होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो