script

पेट्रोल और डीजल दामाें में तेजी, आने वाले दिनाें में आैर बढ़ सकते हैं दाम

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2018 01:45:21 pm

www.patrika.com/rajasthan-news/

Petrol-diesel hit on kitchen in bhilwara

Petrol-diesel hit on kitchen in bhilwara

जयपुर। क्रूड आॅयल की कीमतों में तेजी और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने का असर घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ रहा है। तेल की कीमतों में पिछले कर्इ दिन से शुरू हुआ तेजी का सिलसिला आज (शुक्रवार) भी जारी रहा।
शुक्रवार को जयपुर में पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 14 पैसे की तेजी आई। जानकारों की मानें ताे आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और तेजी आ सकती है।
पेट्रोल-डीजल भरवाते समय ध्यान रखें ये बातें
पेट्रोल और डीजल दामाें में तेजी के बीच अगर आप कुछ बाताें का ध्यान रखें ताे अपने पैसे बचा सकते हैं। पुराने पंप की जगह हमेशा डिजिटल मीटर वाले पंप से ही तेल भरवाएं। दरअसल पुरानी पेट्रोल पंप मशीनों पर कम पेट्रोल भरे जाने की संभावना ज्‍यादा रहती है और आप इसे पकड़ भी नहीं सकते हैं।
यही कारण है कि देश में लगातार पुरानी पेट्रोल पंप मशीनें को हटाया जा रहीं हैं। पेट्रोल या डीजल भरवाते समय कार से उतरकर तेल भरवाएं। इससे गड़बड़ी करने की संभावना कम रहती है। हमेशा जीराे देखकर ही पेट्रोल-डीजल भरवाएं। अगर मीटर बार-बार रुक रहा हाे ताे इसकी शिकायत करें।
राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पम्पों पर मशीनों का होगा सत्यापन
प्रदेश के पेट्रोल पम्पों पर संचालित पेट्रोल-डीजल वितरण मशीनों का सत्यापन समय पर नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इस संबंध में उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने विधिक माप विज्ञान प्रकोष्ठ के सभी अधिकारियों को तय समय में सत्यापन की कार्रवाई कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है।
सिन्हा ने बताया कि इस कार्य को समय पर पूरा करने के लिए जयपुर, बीकानेर व जोधपुर संभाग में पर्यवेक्षण एवं मॉनिटरिंग का कार्य विधिक माप विज्ञान के उप नियंत्रक अमर सिंह ढाका तथा अजमेर, कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग के पेट्रोल पम्पों के सत्यापन कार्य का पर्यवेक्षण एवं मॉनिटरिंग सुल्तान सिंह मीणा, उप नियत्रंक विधिक माप विज्ञान की ओर से की जाएगी। लम्बित कार्य एक माह में पूरा करना होगा। प्त्येक से कार्य पूरा होने की रिपोर्ट ली जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो