scriptद्रव्यवती नदी अब पहले से ज्यादा गंदा करेगा देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट! | Dravati will make the Dehalawas sewerage treatment plant worse | Patrika News

द्रव्यवती नदी अब पहले से ज्यादा गंदा करेगा देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट!

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2020 03:48:23 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

एसटीपी से निकलने वाले गंदे पानी छोड़ने को लेकर नहीं की प्लानिंग

द्रव्यवती नदी अब पहले से ज्यादा गंदा करेगा देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट!

द्रव्यवती नदी अब पहले से ज्यादा गंदा करेगा देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट!

जयपुर। 1500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार द्रव्यवती नदी को गंदा बनाने वाले देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने का काम शुरू हो चुका है। निगम अधिकारियों के मुताबिक आगामी ढाई साल में 230 करोड़ रुपए खर्च कर इसे अपग्रेड करने और एक नया एसटीपी बनाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से द्रव्यवती नदी में छोड़े जा रहे गंदे पानी पर रोक लग जाएगी। यहां तक तो ठीक है, लेकिन आनन-फानन में शुरू हुए काम में कई खामियों को जाने बिना ही यह तैयारी नहीं की गई कि एक एसटीपी से निकलने वाला पानी आखिरकार कहां जाएगा? इसकी फि लहाल कोई योजना नहीं बनी है। यह पानी पुन: द्रव्यवती नदी में ही छोड़ा जाएगा।
एक एमएलडी को किया बंद

प्लांट की एक्सईएन विंग के अधिकारियों के मुताबिक देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में दो एसटीपी साढ़े 62.62 एमएलडी के बने हुए है। इनमें से एक को बंद कर उसे अपग्रेड किया जा रहा है। इसके अलावा एक 90 एमएलडी पानी को साफ करने की क्षमता वाला एसटीपी बनाने का काम चल रहा है। एक एसटीपी से साढ़े 62 एमएलडी पानी साफ हो रहा है बाकी पानी द्रव्यवती नदी में छोड़ा जा रहा है। प्लांट में रोजाना करीब 200 एमएलडी पानी साफ होने के लिए आता है।
200 एमएलडी पानी आता है रोजाना

देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट योजना, नगर निगम ग्रेटर के एक्सईएन उमंग राजवंशी ने बताया कि देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में दो एसटीपी बने हुए है। दोनों से 125 एमएलडी पानी साफ किया जा रहा था। एक एसटीपी से 62 एमएलडी पानी साफ होता है। देहलावास में फिलहाल एक एसटीपी को अपग्रेड करने का काम चल रहा है। इसके चलते फिलहाल एक एसटीपी के माध्यम से पानी साफ हो रहा है। बाकी पानी को सीधे द्रव्यवती नदी में छोड़ा जा रहा है। देहलावास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में रोजाना 200 एमएलडी पानी आता है। इससे पूर्व यहां पर लगे दोनों एसटीपी से 125 एमएलडी पानी ही साफ होता था और बाकी पानी सीधे द्रव्यवती में छोड़ा जाता था। इसके अलावा एक 90 एमएलडी पानी को साफ करने की क्षमता वाले एसटीपी लगाने का काम चल रहा है।
फरवरी 2023 डेडलाइन तय

नगर निगम अधिकारियों के मुताबित सीवेरज प्लांट में स्थित दोनों एसटीपी को अपग्रेड करने और एक 90 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी के निर्माण के लिए फरवरी 2023 डेडलाइन तय की गई है। एसटीपी अपग्रेड करने और नया एसटीपी बनाने का काम मैसर्स खिलाड़ी इंफ्राचर प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है। एसटीपी बनाने के लिए देहलावास की मिट्टी की जांच करवाने के बाद अब काम शुरू कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो