scriptद्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट में अब जेडीए करेगा बदलाव | dravyawati river project | Patrika News

द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट में अब जेडीए करेगा बदलाव

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2018 01:32:33 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

जयपुर विकास प्राधिकरण राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट में कुछ बदलाव करने की तैयारी में है।

rajasthan news

द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट में अब जेडीए करेगा बदलाव

जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट में कुछ बदलाव करने की तैयारी में है। प्रस्तावित बदलावों को जेडीए की उच्चाधिकार समिति ने मंजूरी दे दी है।
जानकारी के अनुसार द्रव्यवती नदी के पुनरोद्धार कार्य की प्रगति और कार्य में आवश्यक विचलन डेवियेशन को मंजूरी दी गई है। इसके तहत मुख्य चैनल के दोनों तरफ फुटपाथ के साथ-साथ ट्रैक की चौड़ाई में बदलाव और दोनों तरफ फु टपाथ की चौड़ाई जरूरत के हिसाब से बढ़ाई-घटाई जाएगी। इसके अलावा साइकिल ट्रैक के साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि से चैनल किनारे रेलिंग लगाई जाएगी। फु टपाथ और साइकिल ट्रैक से दीवार के सहारे अपर बंड तक हरियाली विकसित होगी। इसी तरह सैन्य क्षेत्र में नदी पर उच्च पुल हाइलेवल ब्रिज का निर्माण होगा। वहीं पानीपेच में पुराने जल संचालन भवन में वाटर म्यूजियम बनेगा। इसी तरह अजमेर रोड से हसनुपरा तक निर्माण के लिए पूर्ण चौड़ाई उपलब्ध नहीं होने के कारण बाउंड्रीवाल का निर्माण निर्धारित टॉप बाउंड्री लेवल (टीबीएल) के स्थान पर लॉअर बाउंड्री लेवल (एलबीएल) का निर्माण किया जाएगा।
एसएआई को सौंपेंगे चित्रकूट स्टेडियम
चित्रकूट स्टेडियम को भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) को सौंपा जाएगा। इसके लिए जयपुर विकास प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। वहीं, रिंग रोड परियोजना में साउथ कॉरिडोर के पास एनएचएआई को टोल प्लाजा बनाने के लिए भूमि आवंटित की जाएगी। जेडीए मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के अन्तर्गत पृथ्वीराज नगर में शिविर लगाकर पट्टे जारी कर रहा है। अब इसमें तेजी लाई जाएगी। अजीतगढ़ रोड से वीर हनुमानजी मंदिर वाया परमानपुरा तक सड़क निर्माण एवं चौड़ाईकरण कार्य के लिए स्वीकृत राशि के तहत अतिरिक्त कार्य करवाए जाएंगे। गौरतलब है कि इस मार्ग पर सड़क का निर्माण नहीं होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही थी। इसके अलावा मार्ग चौड़ा होने से वाहनों के जाम की समस्या से भी लोगों को नहीं जूझना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो