script

नीट के लिए ड्रेस कोड जारी, जूते नहीं पहन सकेंगे परीक्षार्थी

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2018 02:04:46 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

— परीक्षार्थियों को पहनने होंगे हल्के रंग के कपड़े

neet 2018

neet 2018

जयपुर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नीट—2018 के लिए ड्रेस कोड तय किया है। परीक्षा 6 मई को होगी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगी। सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वह एग्जाम सेंटर पर बिना जूते और हाफ स्लीव की ड्रेस पहनकर जाएं। अभ्यर्थी स्लीपर और सेंडल ही पहन सकेंगे। ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। बोर्ड के अनुसार कोई भी सार्वजनिक अवकाश होने की स्थिति में भी परीक्षा के शेडयूल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी अपने साथ पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकेंगे।
पिछले साल के ड्रेस कोड को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार कुछ बदलाव भी किए हैं। सीबीएसई ने ड्रेस कोड को लेकर लंबी लिस्ट बनाई है। यह ड्रेस कोर्ड महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थियों के लिए लागू किया गया है। ड्रेस कोड के मुताबिक हाफ स्लीव वाले लाइट कलर के कपड़े पहनने होंगे। इन पर किसी भी तरह के फूल व ब्रोंज न लगे हो। छात्राओं को भी स्लीपर पहनकर आने होंगे। कोई भी परीक्षार्थी जूते और फुल स्लीव के शर्ट नहीं पहन सकेंगे।
ये भी नहीं ले जा सकेंगे साथ
परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर अपने साथ रिमोर्ट की, कैमरा, घड़ी, हैण्डबैग, बेल्ट, कैप, पैन ड्राइव्स, एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, प्लास्टिक आईडेंटीटी कार्ड, अन्य कोई मैटेलिक आइटम भी नहीं ले जा सकेंगे। अभ्यर्थी के पास किसी भी तरह की लिखित सामग्री, पैंसिल बॉक्स, ब्लूटूथ, हैडफोन, माइक्रोफोन आदि भी रोक रहेगी। महिला अभ्यर्थी कंगन, अंगूठी, झुमका, कान की रिंग, चेन आदि भी नहीं पहन सकेंगी। बंद जूते और हाई हिल्स की सैडिंल पहन कर भी अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं जा सकेंगे।
अभ्यर्थी ड्रेस कोड को लेकर थे परेशान
कई अभ्यर्थी ड्रेस कोड को लेकर परेशान हो रहे थे। पिछली बार कई महिला अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड की वजह से परेशानी हुई थी। अबकी बार ऐसी परेशानी नहीं हो इसके लिए सीबीएसई ने पहले ही ड्रेस कोड जारी कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो