अब सरकारी स्कूल में टीचर्स के लिए आया ड्रेस कोड, दो प्रकार की है ड्रेस

अब सरकारी स्कूल में टीचर्स के लिए आया ड्रेस कोड, दो प्रकार की है ड्रेस

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 11 Aug 2019, 04:47:46 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नई पहल : सरकारी स्कूल ( Government School ) में शिक्षकों के लिए भी ड्रेस कोड ( Teachers Dress Code ) , राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय विधानी (सांगनेर) ( Government Higher Secondary School Vidhani Sanganer, Jaipur ) की पहल

जया गुप्ता / जयपुर। अभी तक निजी स्कूलों में शिक्षक निर्धारित ड्रेस कोड ( dress code ) में आते थे। अब सरकारी स्कूल ( government school ) में भी इस प्रकार की पहल हुई है। स्कूल में शिक्षकों ने आपसी सहमति से ड्रेस कोड ( Dress Code for Government School Teachers ) निर्धारित किया है। शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड की पहल शहर से कुछ दूरी पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय विधानी (सांगानेर) ( Government Higher Secondary School Vidhani Sanganer ) में। स्कूल में महिला व पुरुष शिक्षकों के लिए अलग-अलग ड्रेस कोड बनाया गया है। इसके साथ शिक्षकों व बच्चों के लिए आईडी-कार्ड ( id card ) भी बनवाए गए हैं।

 

स्कूल की प्रिंसीपल कुमुद शर्मा ने बताया कि बच्चों को सीखाने के लिए शिक्षकों से बड़ा प्रेरणा स्त्रोत कोई दूसरा नहीं हो सकता। शिक्षक निर्धारित ड्रेस कोड में आएंगे तो बच्चे भी उनसे यहीं अनुशासन सीखेंगे। वे भी अनुशासित होंगे। शिक्षकों के लिए आईडी-कार्ड पिछले साल ही बन गए थे। इस साल बच्चों के लिए भी बनवाए गए हैं। ड्रेस कोड के लिए दो टीचर की कमेटी बनाई थी। ड्रेस के लिए बजट सभी शिक्षकों ने दिया। हमने सब के लिए एक साथ कपड़े खरीद लिए।

 

पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्कूल में 250 बच्चे हैं। वहीं प्रिंसीपल समेत 16 शिक्षक हैं। इनमें 12 महिलाएं व चार पुरुष हैं। स्कूल केवल दो सौ वर्ग गज के मकान में चल रहा है। पहली से पांचवी तक के बच्चों के लिए स्कूल प्रशासन ने पास ही में एक हॉल किराए पर ले रखा है। प्राथमिक कक्षाएं हॉल में चल रही हैं।

 

दो प्रकार का है ड्रेस कोड ( Two Types Dress Code )

शिक्षकों के लिए दो प्रकार का ड्रेस कोड निर्धारित किया है। एक ड्रेस तैयार होकर आ चुकी है। वहीं दूसरी प्रकियाधीन है।

सोमवार, बुधवार, शुक्रवार : नीली साड़ी, सफेद शर्ट और डार्क ब्राउन

मंगलवार, गुरुवार, शनिवार : ग्रीन साड़ी, लाइट ब्लू कलर, ब्लैक पेंट

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned