राजधानी में अब मोबाइल एप से होगी टैंकर वितरण की मॉनिटरिंग, जलदाय विभाग जल्द करेगा लागू

राजधानी में अब मोबाइल एप से होगी टैंकर वितरण की मॉनिटरिंग, जलदाय विभाग जल्द करेगा लागू

rohit sharma | Publish: Feb, 25 2019 07:08:26 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजधानी में अब मोबाइल एप से होगी पानी टैंकर वितरण की मॉनिटरिंग, जलदाय विभाग जल्द करेगा लागू

जयपुर।

राजधानी में टैंकरों के जरिए पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए जलदाय विभाग ने शहर के दक्षिण वृत्त में टैंकर मॉनिटरिंग की नई व्यवस्था शुरू कर दी है। इस व्यवस्था के तहत मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए संबंधित क्षेत्र के अभियंता यह देख सकेंगे कि टैंकर सही जगह पर पानी वितरण करके आ रहा है या फिर नहीं। इस कदम से सरकारी टैंकरों के पानी को प्राइवेट स्थान पर बेचने की घटनाओं पर लगाम लग सकेगी।

 

दरअसल, बीसलपुर बांध में पानी की कमी के चलते पेयजल संकट की स्थितियों से निपटने के लिए विभाग लीकेज तलाशने के साथ ही पानी से सही स्थान पर वितरण की कवायद में जुटा हुआ है। जयपुर शहर में टैंकरों के जरिए पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए पिछले साल उत्तर वृत्त में मोबाइल एप के जरिए मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई थी। इस व्यवस्था को अब शहर के दक्षिण वृत्त के क्षेत्र में लागू कर दिया गया है।

 

नई व्यवस्था के जरिए टैंकर चालकों को अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन यानि एप डाउनलोड करनी होगी। इस एप पर उसे टैंकर को बुकिंग स्थल पर डालने से पहले एक बार भरे हुए टैंकर और फिर खाली टैंकर की फोटो एप पर अपलोड करनी होती है।

 

लोकेशन भी देख सकेंगे अभियंता

जीपीएस के जरिए वितरण वाले स्थल की लोकेशन भी संबंधित अभियंता अपने मोबाइल फोन पर देख सकेंगे। साथ ही टैंकर बुक करवाने पर उपभोक्ता को मिला ओटीपी नंबर भी टैंकर चालक को एप में फीड करना होगा। ऐसा होने पर ही टैंकर ट्रिप की प्रक्रिया पूरी होगी और टैंकर से पेयजल आपूर्ति का भुगतान विभाग संबंधित ठेकेदार को करेगा।

 

गौरतलब है कि पिछले दिनों जवाहरनगर क्षेत्र में सरकारी टैंकर पानी की चोरी कर अन्यत्र स्थान पर डालते हुए पकड़ा गया था। गड़बड़ियों पर लगेगी लगाम जलदाय विभाग के जयपुर द्वितीय क्षेत्र के अतिरिक्त मुख्य अभियंता देवराज सोलंकी ने बताया कि शहर में पहले टैंकरों की मॉनिटरिंग के लिए उत्तरी वृत्त में चल रही व्यवस्था को दक्षिण सर्किल में भी लागू कर दिया गया है। इससे टैंकरों के पेयजल वितरण में गड़बड़ियों पर लगाम लग सकेगी।

 

शहर में टैंकरों से इतनी आपूर्ति शहर में टैंकरों के जरिए पेयजल आपूर्ति के लिए प्रतिदिन करीब 1800 टैंकर ट्रिप होते हैं। गर्मियों में इनकी संख्या पानी की मांग बढ़ने के साथ ही बढ़कर 2000 टैंकर ट्रिप से अधिक तक पहुंच जाती है। ऐसे में सरकारी पानी का सही तरीके से वितरण हो सके, इसलिए विभाग ने शहर के दक्षिण वृत्त में भी अब यह व्यवस्था शुरू कर दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned