scriptसूखा बीता सावन का सोमवार | Drought past monsoon | Patrika News
जयपुर

सूखा बीता सावन का सोमवार

पश्चिमी राजस्थान में दो दिन बाद होगा मानसून सक्रियकल प्रदेश में मौसम रहेगा शुष्क

जयपुरJul 27, 2020 / 07:18 pm

Rakhi Hajela


सावन के चौथा सोमवार आज सूखा रहा। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में लोग बारिश का इंतजार करत रहे लेकिन बादल नहीं बरसे। वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में दो दिन बाद मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई है जबकि पूर्वी राजस्थान में मौसम बुधवार से फिर से सक्रिय होगा। मंगलवार को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रह सकता है। एक दो स्थानों में छुटपुट बारिश के छोड़कर मौसम प्राय शुष्क ही रहेगा। बरसात की अनुपस्थिति में तापमान में बढ़ोतरी होने की सभावना है। एक दिन के सूखे के बाद बुधवार को बादल फिर प्रदेश पर मेहरबान होंगे और पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बरसात होगी। मौसम विभाग ने बुधवार को ६ जिलों में भारी बरसात हो सकती है।
आज राजधानी का अधिकतम तापमान ३७.२ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं प्रदेश में बीकानेर ४० डिग्री सेल्सियस के साथ सर्वाधिक गरम रहा। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान ३७ डिग्री और न्यूनतम २७ डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
आगामी चार दिनों तक मौसम के हाल
२८ जुलाई: प्रदेश में शुष्क रहेगा मौसम
२९ जुलाई: पूर्वी राजस्थान में धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोक, बूंदी और कोटा में भारी बारिश। झुंझुनू, सीकर, जयपुर,अलवर, दौसा, भरतपुर, बारां में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश। पश्चिमी राजस्थान रहेगा सूखा।
३० जुलाई: पूर्वी राजस्थान में झुंझुनू, जयपुर, सीकर और पश्चिमी राजस्थान में चूरू और नागौर में भारी वर्षा की संभावना है। वहीं पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़, राजसमंद तथा सिरोही में और पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़, चूरू, नागौर में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात हो सकती है।
३१ जुलाई: पूर्वी राजस्थान में अलवर, सीकर, झुंझुनू और पश्चिमी राजस्थान में चूरू व नागौर में भारी बरसात संभव हैञ वहीं पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़, राजसमंद तथा सिरोही में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात संभव है।
प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान-
अजमेर 35.0 25.8
जयपुर 37.2 27.8
कोटा 37.5 28.7
डबोक 34.0 25.2
बाड़मेर 38.3 27.9
जैसलमेर 38.5 26.7
जोधपुर 36.7 28.0

बीकानेर 40.0 30.0
चूरू 38.6 27.5
श्रीगंगानगर 40.4 28.5

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो