scriptIllegal Drug Trade: पाली व सिरोही का रास्ता बना नशे की तस्करी का बड़ा रुट, 700 कार्रवाई फिर भी तस्कर बेकाबू | Drug trade: The route of Pali and Sirohi became the route of smuggling | Patrika News

Illegal Drug Trade: पाली व सिरोही का रास्ता बना नशे की तस्करी का बड़ा रुट, 700 कार्रवाई फिर भी तस्कर बेकाबू

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2023 11:03:34 am

Submitted by:

Amit Purohit

Illegal Drug Trade Rajasthan: शराब, डोडा पोस्त व अफीम तस्करी पर पूरी तरह से रोक लगाना पुलिस के लिए चुनौती बन गया है।

drug_trade_pali_sirohi.jpg
पाली. पत्रिका न्यूज नेटवर्क. प्रदेश में पाली व सिरोही का रास्ता मारवाड़ व गुजरात के लिए डोडा, अफीम व हरियाणा-पंजाब की अवैध शराब का सबसे बड़ा रूट बन चुका है। पिछले 12 महीनों में पाली व सिरोही की पुलिस ने दस करोड़ रुपए से अधिक लागत की अवैध शराब पकड़ी, साथ ही अफीम व डोडा तस्करी के सवा सौ से अधिक मामले दोनों जिलों की पुलिस ने पकड़े, बावजूद इसके यह तस्करी रुक नहीं रही है।
आने वाले दिनों में प्रदेश के विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह तस्करी तेज होने की आशंका जताई जा रही है। शराब, डोडा पोस्त व अफीम तस्करी पर पूरी तरह से रोक लगाना पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। पाली जिले में एनडीपीएस की सबसे अधिक कार्रवाई सोजत सर्कल में की गई।
हरियाणा-पंजाब शराब तस्करी के मुख्य रूट:

– जयपुर, अजमेर, ब्यावर, पाली, सिरोही, आबूरोड होते हुए गुजरात शराब भेजने का रूट पसंदीदा था। हाल ही में पाली की सेंदड़ा पुलिस ने अवैध शराब से भरा ट्रक भी पकड़ा था।
– पंजाब से जयपुर, ब्यावर, उदयपुर, पिंडवाड़ा आबूरोड, सिरोही होकर गुजरात भेजी जाती है अवैध शराब।

– पंजाब के अबोहर से होते हुए हनुमानगढ़, बीकानेर, फलौदी, देचू, बाड़मेर, सांचोर होकर अवैध शराब गुजरात के कांडला तक पहुंचाई जाती है।
पाली में दस थाने हाइवे पर:
पाली जिले में सेंदड़ा से सुमेरपुर तक करीब 170 किलोमीटर का फोरलेन हाइवे निकलता है। यह हाइवे दिल्ली से गुजरात को भी जोड़ता है। जयपुर, दिल्ली से गुजरात जाने वाले अधिकांश वाहन इसी हाइवे से गुजरते हैं। पाली जिले की सीमा में इस हाइवे पर सेंदड़ा, बर मारवाड़, रायपुर मारवाड़, सोजत सिटी, सदर, शिवपुरा, ट्रांसपोर्ट नगर, गुड़ा एन्दला, सांडेराव व सुमेरपुर थाना एरिया लगता है। सबसे अधिक अवैध शराब पाली के ट्रांसपोर्ट नगर थाना पुलिस ने पकड़ी है। यहां की पुलिस ने आठ कार्रवाई में बड़े ट्रक पकड़े है। पाली में अवैध शराब के खिलाफ 611 कार्रवाई की गई। रायपुर मारवाड़, जाडन व बिरामी का टोल नाका भी आता है। इस रूट से भी शराब तस्करी अनवरत जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो