दुबई के शासक 11 साल की बेटी का निकाह करवा रहे थे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से

- ब्रिटेन की कोर्ट में प्रिंसेज हया बोली, बेटी को बचाने के लिए भागी मैं

By: Ankita Sharma

Published: 07 Mar 2020, 01:22 PM IST


— फरवरी 2019 में निकाह किया जाना था


— इस निकाह के साथ ही दोनों देशों में होने थे कई बड़े समझौते


ब्रिटेन की एक कोर्ट में अपने दोनों बच्चों की कस्टडी लेने के लिए मामला दर्ज करवाने वाली दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम की पूर्व पत्नी प्रिंसेज हया ने कोर्ट को बताया कि मोहम्मद बिन राशिद उनकी 11 साल की बेटी राजकुमारी जलिला का निकाह जबरन सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से करना चाहते थे। हया ने कोर्ट को बताया कि यह निकाह फरवरी 2019 में करना तय किया गया था। यही कारण था कि उन्हें अपने बच्चों के साथ दुबई से भागकर लंदन में शरण लेनी पड़ी। मोहम्मद बिन सलमान पर कथित तौर पर पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का आरोप लगा है।


पहले से ही शादीशुदा है क्राउन प्रिंस सलमान

हया के अनुसार जलिला और मोहम्मद बिन सलमान के निकाह की एवज में कई बड़े समझौते भी दोनों देशों के बीच होने वाले थे। 34 साल के सलमान पहले से ही शादीशुदा हैं। इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनपर कई आरोप लग चुके हैं। हाल ही में एमेजन के सीईओ का फोन हैक करके उनकी प्राइवेट जानकारियों को सार्वजनिक करने का आरोप भी प्रिंस सलमान पर लगा था।


राशिद ने किया आरोपों का खंडन

वहीं दुबई के शासक राशिद ने कोर्ट में इन आरोपों का खंडन किया है। उनका कहना है कि उन्होंने कभी भी राजकुमारी जलिला पर शादी का दबाव नहीं बनाया। उन्होंने यह भी कहा कि जलिला की उम्र के ही उनके 13 अन्य बच्चे भी हैं। हालांकि कोर्ट ने भी प्रिंसेज हया के इन आरोपों के लिए पर्याप्त सबूतों का आभाव बताया है। दोनों बच्चों को लेकर भागी थीं प्रिंसेज हया गौरतलब है कि ब्रिटेन की एक कोर्ट ने अपने फैसले में दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम को अपनी दो बेटियों के अपहरण का दोषी ठहराया। कोर्ट ने माना कि दुबई के शासक ने अपनी पूर्व पत्नी प्रिसेंज हया को डराया धमकाया, जिसकी वजह से उन्हें अपने दोनों बच्चों सहित लंदन भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। राशिद की पूर्व पत्नी प्रिंसेज हया 2019 में अपने सात वर्षीय बेटे जायेद और 11 वर्षीय बेटी जालीदा को लेकर ब्रिटेन भाग गई थीं।

Ankita Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned