Mousam: जमा प्रदेश: माउंट आबू में पारा माइनस 4 डिग्री, चूरू-सीकर-भीलवाड़ा जमाव बिंदू से नीचे

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर, तेज ठंड और शीतलहर से लुढ़का पारा
जयपुर का तापमान 5.6 डिग्री, पिलानी का 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज

By: SAVITA VYAS

Published: 29 Dec 2020, 12:35 PM IST

जयपुर। पहाड़ों पर बर्फबारी तेज होने से देशभर में ठंड बढ़ गई है। इसका असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। प्रदेश में सर्दी के सभी रेकॉर्ड टूट रहे हैं। प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में पारा शून्य पर ठहर गया है। माउंटआबू में पारा माइनस चार डिग्री, चूरू का माइनस 0.4, भीलवाड़ा का 0.9, पिलानी का 0.9 और सीकर का माइनस 0.5 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, अजमेर, कोटा, भरतपुर, चित्तौडग़ढ़, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, अजमेर, बूंदी, दौसा और झालावाड़ में तीव्र शीतलहर की संभावना जताई है। कई जिलों में सर्दी का ऑरेंज अर्लट जारी किया गया है। जयपुर समेत अन्य जगहों पर बीते 48 घंटे में रात के तापमान में सबसे ज्यादा रेकॉर्ड चार से छह डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं रविवार तक पारे में करीब चार डिग्री तक की गिरावट होना तय है।

तीन डिग्री गिरा जयपुर में दिन का पारा
सोमवार रात को फतेहपुर का तापमान माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं कोटा का तापमान 4 डिग्री, गंगानगर का 3.1, सवाईमाधोपुर का 5.4, बूंदी का 5.2, चित्तौड़ का 1.7, डबोक का 2.4, फलोदी का 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। सर्दी के चलते खेतों में फसलों पर ओस की बूंदे जम गई। जयपुर का बीती रात का तापमान 5.6 डिग्री तो वहीं अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन के तापमान में जयपुर के तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

आज यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट
भीलवाड़ा, चित्तौड़, झुुंझुनंू, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, राजमसमंद, सिरोही, टोंक, बाड़मेर, जैसलमेर सहित अन्य जगहों पर शीतलहर, पाला पडऩे की आशंका जताई है।

बच्चों और बुजुर्गों का रखें ध्यान

मौसम विभाग के यलो, ऑरेंज अलर्ट के बाद बीते दिन ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी प्रदेशवासियों से विशेष सतर्कता रखने की अपील की है। इस समय बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने, सरकारी दिशानिर्देशों की पालना करने और कोई लापरवाही नहीं करने की अपील भी की है।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned