कोरोना काल: त्योहारी सीजन से पहले जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा पर फोकस

ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुरक्षा एजेंसियों को किया अलर्ट

कर्मचारियों और यात्रियों के प्रति सतर्कता बरतने के दिए निर्देश

By: SAVITA VYAS

Published: 25 Sep 2020, 03:00 PM IST

जयपुर। आगामी दिनों में त्योहारी सीजन शुरू होने जा रहा है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमण के बीच कामकाज प्रभावित न हो। साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया है। त्योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या में भी इजाफ ा होगा। इस दौरान संदिग्ध पर पूरी नजर रखने के लिए भी खास तैयारी एविएशन सिक्योरिटी ने की है। इसमें खुद कर्मचारियों की पूरी जांच पड़ताल और अन्य यात्रियों की जांच ठीक से करने का हवाला दिया गया है।

सुरक्षा होती है एकदम अलग
जयपुर एयरपोर्ट के ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के क्षेत्रीय निदेशक धारासिंह केशावत ने बताया कि एयरपोर्ट की सुरक्षा कई मायनों में सबसे अलग होती है। बीसीएएस एयरपोर्ट पर अलग-अलग व्यवस्था संभालने वाले कर्मियों की सुरक्षा कंपनियों को सुरक्षा के तहत तमाम इंतजाम और पूरी तरह से जांच के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमण काल में यात्रियों के साथ कर्मियों की सुरक्षा भी अहम मुद्दा है। कर्मियों की स्वास्थ्य जांच और अन्य व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जिम्मेदारी ब्यूरो सिविल एविएशन के अधीन होती है।

समय-समय पर होती है जांच

केशावत ने बताया कि एयरपोर्ट पर पास लेने वाले कर्मियों को पास जारी करने से पहले सुरक्षा मुख्य मुद्दा है। कर्मचारी मुख्य सुरक्षा अधिकारी से भी सीधे संपर्क कर सकते हैं। एयरपोर्ट पर अस्थाई कर्मचारियों को पास जारी करने सहित अन्य परेशानी न हो इसके लिए कई इंतजाम किए हैं। एयरपोर्ट पर लेबर टोकन की व्यवस्था को पहले के बजाय और सुदृढ़ किया जा रहा है। साथ ही अस्थाई कर्मियों के लिए जरूरत पडऩे पर दो से तीन दिन के पास बनाने की व्यवस्था भी की जा रही है। कई बार सुरक्षा जांच वेरिफ ाई नहीं होने से कई शिकायतें आती हैं। इसके लिए एविएशन सिक्योरिटी समय-समय पर जांच करेगी। थर्मल स्क्रीनिंग वाले कर्मियों को एक महीने के पास जारी किए गए हैं, ताकि कोई दिक्कत न हो।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned