scriptCorona Effect: ऑफर भी साबित हुए ‘हवाई’, नहीं बढ़ रहा यात्री भार | Due to corona passengers avoid air travel | Patrika News

Corona Effect: ऑफर भी साबित हुए ‘हवाई’, नहीं बढ़ रहा यात्री भार

locationजयपुरPublished: Aug 14, 2020 05:36:39 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

यात्रा रद्द होने पर टिकट की राशि नहीं हो रही उपलब्ध
क्रेडिट शैल में भेजी जा रही टिकट की राशि

जयपुर। यात्रियों की आवाजाही से गुलजार रहने वाले जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना का ‘ग्रहण’ लग गया है। जयपुर एयरपोर्ट पर पूरी तरह से रौनक गायब है। पहले जहां एयरपोर्ट से मार्च तक रोजाना घरेलू और अंतरराष्ट्रीय समेत 65 से 70 उड़ानों का संचालन होता था। अब यह महज अगस्त में 20 से 24 के आस-पास ही रह गई है। 22 मई के बाद विमान कंपनियों में खुशी थी कि लॉकडाउन के अपने घाटे की भरपाई कर सकेगी। लेकिन नतीजा बिल्कुल उल्टा निकला। कम यात्री भार होने के चलते कंपनियां घाटे से नहीं उबर पा रही हैं। गुरुवार को जयपुर से आगरा के लिए एक उड़ान ने सिर्फ दो यात्रियों को लेकर उड़ान भरी।
पहले से घाटे में चल रही एयरलाइंस अब यात्रियों को कोई ऑफर नहीं दे रही है। पहले कई ऑफर यात्रियों को दिए गए, लेकिन नतीजा कंपनियों के लिए शून्य रहा। अब यात्री टिकट रद्द करवाता है तो उसे पैसे रिफंड करने की बजाय दूसरी उड़ान और दूसरी तारीख का विकल्प दिया जा रहा है। कोरोना का भय इस तरह से है कि जब तक बहुत जरूरी न हो कोई यात्रा नहीं कर रहा है। कई बार कम यात्री भार के चलते एयरलाइंस भी उड़ानों को रद्द कर रही है तो यात्रियों के टिकट की राशि क्रेडिट शैल में भेजी जा रही है। इसका इस्तेमाल सालभर में यात्रा के लिए किया जा सकता है। परंतु क्रेडिट शैल भी लोगोंं के लिए आफत बन रहा है। फिलहाल घरेलू उड़ानों के अलावा जयपुर एयरपोर्ट पर वंदे भारत मिशन की दो से तीन उड़ान का आवागमन है।
सेलिब्रिटी की आवाजाही भी बंद

पहले जहां एयरपोर्ट पर एक से दो दिनों में कोई ना कोई कलाकारों की आवाजाही होती थी। अब यह भी बीते तीन माह से बंद हो चुकी है। मई के आखिरी सप्ताह से अब तक कभी भी एक साथ 24 उड़ानों ने उड़ान नहीं भरी है। औसतन अब भी 6 से ज्यादा उड़ानें यहां से रद्द हो रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो