फिल्म लाइब्रेरी के लिए अभी करना होगा और इंतजार

World's Largest And Most Secure Film Library : जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल ट्रस्ट की जयपुर में बन रही विश्व की सबसे बड़ी और सिक्योर फिल्म लाइब्रेरी का कोरोना के कारण इंतजार और बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण के कारण 26 अगस्त 2020 को लाइब्रेरी की नींव का पहला पत्थर रखने का कार्यक्रम आगामी घोषणा तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

By: Devendra Singh

Published: 24 Aug 2020, 11:08 PM IST

जयपुर। जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल ट्रस्ट की जयपुर में बन रही विश्व की सबसे बड़ी और सिक्योर फिल्म लाइब्रेरी का कोरोना के कारण इंतजार और बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण के कारण 26 अगस्त 2020 को लाइब्रेरी की नींव का पहला पत्थर रखने का कार्यक्रम आगामी घोषणा तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण फिल्म लाइब्रेरी की तैयारियों में बहुत बड़ा झटका लगा है।

इस साल फिल्म लाइब्रेरी के लिए फंड जुटाने के प्रयास कोरोना महामारी के कारण पिछले छ: महीने से रुके हुए है। ऐसे में फिल्म लाइब्रेरी का प्रथम राउंड का फाउंडेशन स्टोन रखने का कार्यक्रम आगामी सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। अब यह दूसरे राउंड के फाउंडेशन स्टोन के साथ 2023 में ये कार्य फिर से शुरू किया जा सकेगा। 2023 से पहले अब फिल्म लाइब्रेरी के लिए सरकार से फंड मिलने पर कार्य को आगे बढ़ाया जा सकेगा। हालांकि फिल्म कलेक्शन का कार्य अनवरत जारी रहेगा।

जिफ के फाउंडर हनु रोज ने बताया कि आर्थिक सहयोग और जमीन के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार की ओर से एक प्रपोजल जल्दी ही सब्मिट किया जाएगा। इसके लिए सरकार के साथ प्रथम राउंड की बातचीत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि जयपुर में करीब 11 एकड़ भूमि पर तीन फैज में वर्ल्डस लार्जेस्ट एंड मोस्ट सिक्योर फिल्म लाइब्रेरी प्रस्तावित थी।

कोरोना महामारी के चलते 'जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल ट्रस्ट' द्वारा और वर्ल्ड्स लार्जेस्ट एन्ड मोस्ट सिक्योर फिल्म लाइब्रेरी के तहत आयोजित होने वाले फिल्म फेस्टीवल "वर्ल्ड्स रिकॉर्ड फिल्म फेस्टीवल" का आयोजन जुलाई के बजाय अगले साल 26 से 28 मई 2021 को होना संभावित है।

Devendra Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned