script9 जिलों में मेघ कम बरसे, दर्जनों बांध रह गए सूखे | due to deficit of rain dozens of dams remain dry | Patrika News

9 जिलों में मेघ कम बरसे, दर्जनों बांध रह गए सूखे

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2020 04:08:09 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य से मानसून की विदाई ( Monsoon departure ) का दौर जारी है, लेकिन इस बार मानसून राज्य के नौ जिलों में मेहरबान नहीं रहा।

जयपुर
राज्य से मानसून की विदाई ( Monsoon departure ) का दौर जारी है, लेकिन इस बार मानसून राज्य के नौ जिलों में मेहरबान नहीं रहा। इन जिलों में मेघ कम बरसे और अन्य स्थानों पर भी मानसून की बेरूखी के चलते पेयजल के साथ ही सिंचाई का जरिया बने हुए दर्जनों बांध रीते ( dams remain dry ) रह गए। सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो राज्य में कुल 742 बांधों में से 241 बांध इस बार खाली ही रह गए हैं। नौ जिलों में सामान्य से कम बारिश के चलते भी इन जिलों के बांधों में पानी की आवक पर विपरीत असर पड़ा है। हालांकि राज्य के बड़े बांधों में शामिल माही बजाज सागर, कोटा बैराज बांध ( mahi Baja sagar , Kota Barrage Dam ) पानी की अच्छी आवक से इस बार छलक गए।
आंकड़ों के मुताबिक 28 सितंबर तक पिछले साल जहां राज्य के बांधों में कुल भराव क्षमता के अनुपात में 84.86 फीसदी पानी था तो वहीं इस साल इस समान अवधि में बांधों में कुल भराव क्षमता के मुकाबले में 71.57 फीसदी ही पानी मौजूद है। यानि पिछले साल की तुलना में बांधों में इस बार औसत रूप से पानी की आवक कम हुई है। 742 छोटे बड़े बांधों में से 241 बांध खाली हैं तो वहीं 338 बांध आंशिक रूप से ही भर पाए। सिर्फ 163 बांध ही लबालब भर पाए। राज्य में मानसून सीजन में इस बार 0.19 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। औसत रूप से मानसून अवधि में 518.92 एमएम बारिश ही रिकॉर्ड हुई। राज्य के अलवर, बांरा, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, श्रीगंगानगर, कोटा और टोंक जिले में सामान्य से कम बारिश हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो