scriptकोटा बैराज के गेट खोले,अलर्ट जारी | due to heavy rain Kota barrage gates opened, alert issued | Patrika News

कोटा बैराज के गेट खोले,अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2019 05:18:59 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कोटा बैराज के आठ गेट खोलेअलर्ट जारीराणा प्रताप बांध से 2 लाख क्यूसेक पानी की निकासीनदी नाले उफान पर

कोटा बैराज के गेट खोले,अलर्ट जारी

कोटा बैराज के गेट खोले,अलर्ट जारी

कोटा हाड़ौती क्षेत्र एक बार फिर तेज बरसात की आगोश में है। क्षेत्र में हो रही तेज के बाद आज दोपहर 7 गेट खोलने पड़े और दो लाख क्यूसेक पानी की निकासी की गई। जिससे नदी नालों में उफान आ गया। वहीं मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बरसात का असर भी इन बांधों पर नजर आ रहा है।
नदी नालों में उफान
कोटा हाड़ौती क्षेत्र में आज सुबह फिर से मौसम से करवट बदली और सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर होते होते तेज बारिश होने से बांधों के गेट फिर से खुल गए। कोटा में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे जो दोपहर होते.होते बरस पड़े। दोपहर 2 बजे तेज बारिश शुरू हुई जो आधे घंटे तक जारी रही। सड़कों पर पानी भर गया। मौसम सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। रावतभाटा क्षेत्र में राणा प्रताप के 7 गेट खोल 2 लाख क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इससे नदी नालों में उफान आ गया। कई रास्ते बंद हो गए। वहीं, गांधी सागर के 3 क्रेश और 5 सलूज गेट खोल 1 लाख 77 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। तेज बारिश के कारण जवाहर सागर और कोटा बैराज के गेट भी खोलने पड़े। जवाहर सागर के 8 गेट खोलकर 2 लाख 36 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। वहीं कोटा बैराज ने बारिश को देखते हुए चेतावनी अलर्ट जारी कर दिया।
सभी बांधों में जबरदस्त पानी की आवक
आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में लगातार बारिश के चलते चंबल से सभी बांधों में जबरदस्त पानी की आवक हो रही है। गांधी सागर का जलस्तर ज्यादा होते ही राणा प्रताप और जवाहर सागर बांध की ओर पानी छोड़ा जाता है। इसी के साथ कोटा बैराज के गेट खोल पानी की निकासी की जाती है। रावतभाटा में सुबह से ही बारिश का दौर चलता रहा। राणा प्रताप बांध स्थित समर ब्रिज के पास मछली पकडऩे गया एक युवक अचानक पानी छोड़े जाने से फंस गया, जिसे सिविल डिफेंस टीम ने रेस्क्यू किया। इधर, बारां,बूंदी, झालावाड़ में भी इंद्रदेव मेहरबान हो गए। भीमसागर बांध में जबरदस्त पानी की आवक हो रही है। सोजपुर और खानपुर में भी दोपहर को १५ मिनट तक तेज बारिश हुई। इधर, गांधी सागर से पान छोड़े जाने से चंबल में पानी की जबरदस्त आवक हो रही है। बैराज के भी गेट खोले जाने हैं। प्रशासन गेट खोलने की तैयारियों में जुटा है। किसी भी समय गेट खोल पानी की निकासी की जाएगी। प्रशासन ने फिर से डूब क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो