script

Jaya Bachchan birthday: लॉकडाउन में Family से दूर दिल्ली में फंसीं Jaya Bachchan

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2020 03:21:56 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

जया बच्चन आज मना रही हैं अपना 72वां जन्मदिन

Jaya Bachchan birthday: लॉकडाउन में Family से दूर दिल्ली में फंसीं Jaya Bachchan

Jaya Bachchan

जयपुर। जया बच्चन आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं, लेकिन इस खास मौके पर वे अपने परिवार से दूर दिल्ली में हैं। कोरोना वायरस के कारण देश में लगे लॉकडाउन की वजह से जया दिल्ली में फंसी हुई हैं। इस मौके पर अभिषेक बच्चन ने जया की एक फोटो शेयर कर उन्हें बर्थडे विश किया और प्यार भरा मैसेज भी लिखा है।
अभिषेक ने मां को बर्थडे विश करते हुए लिखा कि हर बच्चे का फेवरेट शब्द मां होता है, मेरा भी है हैप्पी बर्थडे मां। आप दिल्ली में लॉकडाउन की वजह से फंस गई हैं और हम सब यहां मुंबई में हैं। हम आपको हर पल याद कर रहे हैं और आप हमारे दिल में हैं। श्वेता बच्चन ने भी अपनी मां के साथ बचपन की एक तस्वीर साझा कर उन्हें बर्थडे विश किया है। श्वेता ने लिखा कि मैं अपने दिल में हमेशा आपको लेकर घूमती हूं, हैप्पी बर्थडे मम्मा, आई लव यू। अभिषेक और श्वेता दोनों ही जया से क्लोज बॉन्ड शेयर करते हैं। कॉफी विद करण शो में श्वेता ने इस बात का खुलासा किया था कि अभिषेक उनका लाडला है, वे अभिषेक को बहुत प्यार करती हैं। वहीं अभिषेक ने भी खुलासा किया था कि उनके पिता अमिताभ बच्चन श्वेता से बहुत प्यार करते हैं।

आपको बता दें बॉलीवुड से राजनीति में आईं जया बच्चन का जन्म 9 अप्रेल 1948 को जबलपुर में एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनके पिता तरुण भादुड़ी पत्रकार थे। जया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संत जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पुणे फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला लिया। सत्तर के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। 15 साल की छोटी सी उम्र से ही जया का एक्टिंग कैरियर शुरू हो गया था। उन्होंने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था।
जया को प्रारंभिक सफलता दिलाने में निर्माता-निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्मों का बड़ा योगदान रहा। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक 1971 में उनकी ही फिल्म ‘गुड्डीÓ से मिला। अपने इस किरदार को जया ने इतने चुलबुले तरीके से निभाया था कि दर्शक उस भूमिका को आज भी भूल नहीं पाये हैं। वर्ष 1972 में जया को ऋषिकेश मुखर्जी की ही फिल्म ‘कोशिशÓ में काम करने का अवसर मिला, जो उनके सिने करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म की सफलता के बाद वह शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचीं।
फिल्म ‘गुड्डी’ के सेट पर जया और अमिताभ की मुलाकात हुई थी। इसके बाद 1973 में दोनों फिल्म जंजीर में नजर आए। इसी फिल्म के दौरान दोनों करीब आए और शादी करने का फैसला ले लिया। अमिताभ बच्चन ने बताया था कि फिल्म जंजीर की रिलीज के वक्त फिल्म की पूरी टीम ने तय किया था कि अगर फिल्म हिट होती है तो सभी लोग साथ में लंदन जाएंगे, जिसके बारे में उन्होंने अपने पिता हरिवंशराय बच्चन को बताया। फिल्म हिट हो गई। जब अमिताभ अपने बाबूजी के पास परमिशन लेने पहुंचे तो बाबूजी ने उनसे पूछा कि क्या जया भी आपके साथ जा रही हैं, तो अमिताभ ने हां में जवाब दिया। इस पर बाबूजी बोले कि बिना शादी के कोई लड़का-लड़की ऐसे कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं, इसलिए अगर लंदन जाना है तो शादी करो, वरना जाने को नहीं मिलेगा। इसी वजह से दोनों ने जल्द ही शादी कर ली और शादी के अगले ही दिन हनीमून मनाने लंदन के लिए रवाना हो गए।
सुपर डुपर हिट फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान जया तीन महीने की प्रेग्नेंट थीं और फिल्म के बाद उन्होंने बेटी श्वेता को जन्म दिया था। परदे पर भी जया की जोड़ी अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी। जंजीर, अभिमान, मिली, चुपके-चुपके, शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। जया फिल्म की संया की बजाय उसकी गुणवत्ता पर ज्यादा जोर देती हैं, इसीलिए अपने चार दशक के सिने करियर में लगभग 45 फिल्मों मे ही काम किया है। जया बच्चन साल 2004 में समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद चुनी गईं थीं, इसके बाद से वो लगातार साल 2006, साल 2012 और 2018 में राज्यसभा में सांसद की कुर्सी पर विराजमान हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो