Monsoon: प्रदेश के 742 बांधों में पहुंचा 72 प्रतिशत जल स्तर

मानसून के अंतिम दौर में अच्छी बारिश की उम्मीद कम

By: SAVITA VYAS

Published: 23 Sep 2020, 06:01 PM IST

जयपुर। प्रदेश में इस बार का मानसून उम्मीद के मुताबिक मेहरबान रहा। मानसून की मेहरबानियों से कई बांध झलके तो कई अब तक कुछ कारणों से सूखे हैं। जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में सभी 742 बांधों और झीलों में मानसून से पहले जहां महज 24 फ ीसदी पानी था। वहीं मानसून जाते जाते अब इन्हीं बांधों का जलस्तर 72 प्रतिशत तक पहुंच गया है। मानसून की बारिश में बांधों का जलस्तर 48 फीसदी तक बढ़ा। अब मानसून के अंतिम दौर में अब अच्छी बारिश की उम्मीद कम है, लेकिन मानसून की इस बारिश ने भी बांधों को खूब भिगोया है।

कई बांध चढ़ गए अतिक्रमण की भेंट
मानूसन की बारिश अच्छी होने के बावजूद भी जयपुर जिले के कई बांधों में पानी नहीं पहुंच पाया। इसकी मुख्य वजह बांधों के बहाव क्षेत्रों में अतिक्रमण रहा। अतिक्रमण होने की वजह से बारिश का पानी बांधों में नहीं पहुंच पाता। जयपुर के रामगढ़ बांध भी पूरी तरह से अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया। इसके अलावा जयपुर के अन्य बांधों में कमोबेश यही स्थिति रही।

यहां हुई अच्छी बारिश

प्रदेश में मानसून 24 जून को प्रवेश कर चुका था। शुरुआत में मानसून के तेवर नरम रहे। इसके बाद जुलाई में प्रदेश में मानसून ने फि र अपना रंग दिखाया। वहीं बारिश का यही हाल अगस्त में भी देखने को मिला। प्रदेश में इस साल जहां 16 जिलों में औसत से अच्छी बारिश दर्ज की गई। वहीं 17 जिलों को अच्छी बारिश का इंतजार ही रहा। राजसमंद, अजमेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, जयपुर, प्रतापगढ़, सीकर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली में औसत से अच्छी बारिश दर्ज की गई। वहीं प्रदेश के 17 जिलों में औसत से कम बारिश दर्ज की गई। अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में मानसून की औसत बारिश से कम बारिश दर्ज हुई।
बांधों की स्थिति

बांधों की संख्या मानसून से पहले आज की स्थिति

22 बड़े बांध 40 86
256 मध्यम बांध 7 48

464 छोटे बांध 6 41

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned