scriptपटवारी भर्ती लिखित परीक्षा में डमी परीक्षार्थी को पकड़ा | dummy candidate caught in patwari recruitment written exam | Patrika News

पटवारी भर्ती लिखित परीक्षा में डमी परीक्षार्थी को पकड़ा

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2021 09:55:21 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

श्याम नगर थाना पुलिस की कार्रवाई, दो आरोपी गिरफ्तार

पटवारी भर्ती लिखित परीक्षा में डमी परीक्षार्थी को पकड़ा

पटवारी भर्ती लिखित परीक्षा में डमी परीक्षार्थी को पकड़ा

श्याम नगर थाना पुलिस ने पटवारी भर्ती लिखित परीक्षा में कार्रवाई करते हुए दो जनों को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने परीक्षा देते हुए डमी परीक्षार्थी को पकड़ा। गिरफ्तार आरोपी बिहार के रहने वाले है। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि दस लाख रुपए में सौदा तय हुआ था। पुलिस ने उनके कब्जे से फर्जी आधार कार्ड और अन्य परीक्षाओं में शामिल होने के प्रवेश पत्र, पहचान पत्र बरामद किए हैं।
डीसीपी (दक्षिण) हरेन्द्र महावर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी नितेश कुमार (26) पुत्र पारसनाथ परबलपुर नालंदा बिहार और पंकज कुमार (24) पुत्र अमरेश प्रासद ठीका शेखापुरा बिहार के रहने वाले हैं। थानाप्रभारी श्रीमोहन मीना ने बताया कि 23 अक्टूबर को प्रारम्भ होने वाली और दो दिन चलने वाली पटवारी परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी बनकर कई लड़के आए है। दौसा पुलिस से सूचना मिलने के बाद श्याम नगर पुलिस ने कटेवा नगर केन्द्रीय विधा मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल में एक अभ्यर्थी को संदिग्ध लगने पर पूछताछ की गई। अभ्यर्थी के परीक्षा प्रवेश प्तर पर आधार कार्ड पर लगी हुई फोटो में भिन्नता पाई गई। हस्ताक्षर भी मेल नहीं खा रहे थे। इस पर पुलिस ने पूछताछ के बाद राजगढ़ अलवर निवासी विनोद कुमार मीअा की जगह परीक्षा देने आए अभ्यर्थी बिहार निवासी नितेश कुमार डमी पाया गया। पुलिस ने पूछताछ के बाद अन्य साथी पंकज कुमार को भी गिरफ्तार किया गया।
इस तरह करते थे वारदात-
पुलिस ने बताया कि गैग का मुख्य सरगना बीरू सिंह पढ़े लिखे लड़कों को बिहार से ही हायर कर उनको कुछ पैसे देकर डमी कैडीडेट बनाकर भेजता है। वह स्वयं 5 से 15 लाख रुपए में सौदा करता है। गैंग का मुख्य सरगना फार्म भरते समय डमी कंडिडेट की फोटो फार्म पर लगा देते है। आधार कार्ड पर डिटेल्स कडीडेंट की होती है। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि इसी आरोपी ने अलवर में प्रथम पारी में पटवारी की परीक्षा दी थी। गिरफ्तार आरोपी नितेश कुमार ने अलवर के विजयलक्ष्मी सैकण्डरी स्कूल सेन्टर पर भरतपुर निवासी महेश कुमार मीणा के स्थान पर परीक्षा दी थी। मुख्य सरगना बिहार का रहने वाला है तथा असली कैण्डीडेंट विनोद मीणा की तलाश की रही हैं। दूसरी गिरफ्तार आरोपी पंकज बीरू सिंह का आदमी है तो फर्जी कंडीडेट को साथ ले जाकर वहां पर रुकवाने और परीक्षा दिलवाने का काम करता हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो