script

Durgashtami : दुर्गाजी को बेहद प्रिय है यह मिष्ठान्न, जरूर चढाएं यह प्रसाद

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2020 02:01:27 pm

Submitted by:

deepak deewan

28 जून को आषाढ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है. इस बार शुक्ल पक्ष की अष्टमी का महत्व बहुत बढ गया है.

Durgashtami Muhurat, Puja Vidhi and Vrat Katha

Durgashtami Muhurat, Puja Vidhi and Vrat Katha

जयपुर. 28 जून को आषाढ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है. इस बार शुक्ल पक्ष की अष्टमी का महत्व बहुत बढ गया है. इस दिन मासिक दुर्गाष्टमी व्रत है, जोकि गुप्त नवरात्र की भी अष्टमी है. ऐसे में मां दुर्गा की पूजा बहुत शुभफलदायक होगी. ज्ञातव्य है कि इन दिनों आषाढ के गुप्त नवरात्र चल रहे हैं। गुप्त नवरात्र में दस महाविद्याओं की साधना की जाती है.
ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक दीक्षित बताते हैं कि हर माह शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली अष्टमी तिथि को दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. मान्यता है दुर्गाष्टमी पर देवी दुर्गा की विधिपूर्वक पूजा करने से मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मासिक दुर्गा अष्टमी को मास दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। आषाढ़ माह शुक्ल की अष्टमी तिथि 28 जून को है, यानि इस बार मास दुर्गाष्टमी रविवार के दिन पडेगी। सनातन धर्म में मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा की जाती है।
ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के मुताबिक 27 जून 2020 को रात में ही अष्टमी तिथि प्रारंभ – हो जाएगी जोकि 28 जून 2020 को 24:35 बजे तक रहेगी. रविवार को हो सके तो ब्रहृममुहुर्त में उठकर स्नान ध्यान करें और सूर्यदेव को जल अर्पित करें। इसके बाद दुर्गाष्टमी व्रत का संकल्प लेकर मां का पूजन करें। धूप, दीप से देवी की की आरती करें और उन्हें हलवा-पूरी, खीर का भोग लगाएं। दुर्गाजी को हलवा बेहद प्रिय है, इसलिए उन्हें यह प्रसाद के रूप में जरूर चढाएं. पौराणिक मान्यता के अनुसार शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन ही ब्रह्मा, विष्णु और शिव की शक्तियों से मिलकर देवी दुर्गा की उत्पति हुई थी। मासिक दुर्गा अष्टमी के दिन शस्त्र पूजा भी की जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो