scriptरावण की आंखों से आंसू निकले, आतिशी से जगमग हो उठा आसमान, जयपुर में धूमधाम से मनाई विजयदशमी | Dussehra 2019 celebration: ravan dahan jaipur rajasthan 80 feet ravan | Patrika News

रावण की आंखों से आंसू निकले, आतिशी से जगमग हो उठा आसमान, जयपुर में धूमधाम से मनाई विजयदशमी

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2019 09:43:11 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Dussehra Celebration 2019 : जयपुर में मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी

रावण की आंखों से आंसू निकलें, तो आतिशी से जगमग हो उठा आसमान, जयपुर में धूमधाम से मनाई विजयदशमी

रावण की आंखों से आंसू निकलें, तो आतिशी से जगमग हो उठा आसमान, जयपुर में धूमधाम से मनाई विजयदशमी

हर्षित जैन/जयपुर. कहीं रावण की आंखों से आंसू निकलें, तो कही आतिशी से जगमग हो उठा आसमान, जयपुर में धूमधाम से मनाई विजयदशमी, पलभर में दशानन का दंभ चूर हो गया। राजधानी जयपुर में मंगलवार शाम को ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां विजयदशमी के पर्व के मौके पर गली-मोहल्लों के चौराहों पर विकास समितियों, सोसायटियों, सामाजिक संगठनों की ओर से रावण के पुतलों का दहन हुआ।
राजस्थान पत्रिका के बैनर तले आदर्श नगर के दशहरा मैदान, मानसरोवर के अरावली मार्ग शिप्रा पथ कॉर्नर स्थित दशहरा मैदान, शास्त्रीनगर स्थित राष्ट्रपति मैदान, प्रतापनगर के सेक्टर-16 कुंभा मार्ग स्थित भैंरू जी सर्किल पर रावण का पुतला दहन किया गया।
खान-पान का लुत्फ उठाया

मेले में लोगों ने विभिन्न स्टॉलों पर खान-पान का लुत्फ उठाया व विभिन्न प्रकार के झूलों का भी आनंद लिया। सांस्कृतिक समारोह में कलाकारों ने देशभक्ति गीतों पर नृत्य की प्रस्तुति देकर समां बांध दिया। इस मौके पर रावण दहन को आमजन ने मोबाइल में कैद कर बुराई का अंत करने का संकल्प लिया। अनुमान के मुताबिक शहर में 15000 से अधिक पुतले दहन किए गए।

नियाग्रा फॉल का नजारा
राममन्दिर प्रन्यास सनातन धर्मसभा की ओर से आदर्श नगर स्थित दशहरा मैदान में रावण का 105 फीट व कुंभकर्ण के 90 फीट ऊंचे पुतले का दहन किया गया। आकर्षक आतिशबाजी को देखने के लिए जन सैलाब उमड़ा। दहन के दौरान रावण की आंखों से ज्वाला निकली, वहीं कुंभकरण की लपलपाती जीभ भी विशेष आकर्षण रही। भगवान श्रीराम के बाण के बाद रावण के सिर एक बाद एक गिरते चले गए। इससे पूर्व विशेष आतिशबाजी हुई, जिसमें सतरंगी छटाएं आसमान में देखने को मिली।
रावण दहन के साथ रावण की आंखों से शोले, मुंह से आग के गोले निकले। रावण की नाभि एवं सिर पर अग्निचक्र चला। रावण की तलवार से चिंगारियां फूटी। आतिशबाजी में आसमान में अमेरिका के शानदार नियाग्रा फॉल का नजारा दिखा।
80 फीट के पुतले का दहन

मानसरोवर स्थित सद्भावना परिवार की ओर से मेले में 80 फीट के पुतले का जैसे ही दहन हुआ तो रावण की आंखों से चिंगारियां निकली। अध्यक्ष मनोज पांडे ने बताया कि फिल्म प से प्यार, फ से फरार की स्टार कास्ट फिल्म अभिनेता जाकिर हुसैन, भावेश कुमार मौजूद रहे। कलाकारों ने दर्शकों का एंटरटेन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो