scriptकोरोना गया…सेहतमंद हुआ रावण | dussehra 2022 | Patrika News

कोरोना गया…सेहतमंद हुआ रावण

locationजयपुरPublished: Oct 03, 2022 02:54:25 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

लौटी रावण मंडी की रौनक…इस साल लम्बा हुआ रावण का कद शहर में सजा रावणों का बाजार

लौटी रावण मंडी की रौनक...इस साल लम्बा हुआ रावण का कद

कोरोना गया…सेहतमंद हुआ रावण

जयपुर. शहर की रावण मंडियों में इस बार रावण का स्वास्थ्य सुधरा हुआ है। उनका कद पहले से लम्बा हो गया है और आकार दोगुना। पिछले 20 दिनों में रावणों ने ऐसा आकार ले लिया है कि राह से गुजरने वाला आकर्षित हो रहा है। रावण बनाने वालों को भी उम्मीद इस साल ज्यादा है, क्योंकि कोरोना ने बीते दो सालों में रावण को दुबला कर दिया था। सामूहिक दशहरा आयोजन नहीं होने की स्थिति में बड़े आकार के रावण नहीं बिक रहे थे, लेकिन इस बार रावण दहन की धूम रहेगी और बड़े आकार के रावणों की बिक्री में भी इजाफा होगा। गौरतलब है कि बीते दो साल रावण की बिक्री बहुत कम रही थी, दशहरा महोत्सव पर पूरी तरह से रोक थी।
300 रुपये से शुरू होकर 1 लाख तक के रावण
शहर में रावण के पुतले की कीमत जानकर आपको हैरानी होगी, यहां 300 से लेकर एक लाख रुपए तक के रावण बिक रहे हैं। हालांकि महंगाई का असर रावण के पुतले पर भी पड़ा है। कच्चा माल महंगा होने के कारण बांस की कीमतों में उछाल आया है। शहर के एक दर्जन रावण मंडियों में 1 फिट से लेकर 100 फिट तक के रावण बनाए जा रहे हैं। डिमांड को देखते हुए इस वर्ष करीब 5 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।

डिमांड पर बढ़ती है रावण की ऊंचाई
कारीगरों के मुताबिक ज्यादा ऊंचाई के रावण डिमांड पर तैयार किए जाते हैं। सामान्यतः 10 से 30 फिट रखी जा रही है। 30 फिट से अधिक ऊंचाई के रावण डिमांड के अनुसार बनाए जा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो