यहां उठने लगे धूल के बवंडर, मौसम विभाग ने इन जिलों में दी 50 किमी की रफ्तार से रेतीला बवंडर आने की चेतावनी

यहां उठने लगे धूल के बवंडर, मौसम विभाग ने इन जिलों में दी 50 किमी की रफ्तार से रेतीला बवंडर आने की चेतावनी

Dinesh Saini | Publish: Apr, 11 2019 10:04:26 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

तेज रफ्तार से अंधड़ और धूलभरी हवाएं चलने और बिजली की गडगड़़ाहट के साथ बौछारें गिरने का अंदेशा है...

जयपुर।

प्रदेश में अंधड़ ( Dust Storm ) और कुछ इलाकों मेघगर्जन ( Thunderstorm ) के साथ मौसम का मिजाज बिगडऩे वाला है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में अगले 48 घंटे में 40—50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने व कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारीश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार हिमालय की तराई क्षेत्र में आज एक शक्तिशाली और कम उंचाई वाला पश्चिमी विक्षोभ टकराने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों समेत पड़ौसी राज्य पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज रफ्तार से अंधड़ और धूलभरी हवाएं चलने और बिजली की गडगड़़ाहट के साथ बौछारें गिरने का अंदेशा है। ऐसे में अगले एक दो दिन प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में गर्मी की तपिश थोड़ी कम हो सकती है।

यहां उठने लगे धूल के बवंडर
प्रदेश के कई जिलों सहित बाड़मेर के लिए जारी मौसम विभाग की आंधी-तूफान की चेतावनी के बीच बुधवार मौसम बदला नजर आया। हालांकि दिन में तेज धूप और लू सताती रही। वहीं तेज हवा के कारण धूल के बवंडर उठते रहे। सुबह से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई, जो शाम तक चलती रही। आसमान में धूल के असर से धूप की तेजी कुछ कम हुई। लेकिन गर्मी का असर बरकरार है।

50 किमी की रफ्तार से रेतीला बवंडर आने की चेतावनी
थार में मंगलवार देर रात से हवा का रूख काफी तेज हो गया। जबकि पिछले कुछ दिनों से हवा काफी धीमी चल रही थी। हवा की गति बढऩे से धूल के बवंडर उठ रहे हैं। उधर कोटा, बारां, झालावाड़ और बूंदी सहित राज्य के करीब 20 जिलों में 13 अप्रेल तक 40 किमी की रफ्तार से धूलभरी आंधी, 50 किमी की रफ्तार से रेतीला बवंडर व बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है वहीं आज सुबह करीब 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही पुरवाई हवा ने सुबह के समय गर्मी के तीखे तेवर नर्म कर दिए हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने व छितराए बादलों की आवाजाही बने रहने की संभावना है।

दक्षिणी हवाएं चलने से हवा में नमी पूरी खत्म हो चुकी है और प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में हैं। लोगों सहित पशु पक्षियों का भी हाल बेहाल हो गया। दोपहर में गर्म हवाओं के थपेडे शरीर में शूल बनकर चुभते रहे। दिन में कूलर और पंखे भी गर्म हवाएं फेंकने लगे। कोटा सहित हाड़ौती में बुधवार को तल्ख गर्मी रही। बारां में आसमान से अंगारे बरसे। अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। कोटा में अधिकतम तापमान 41.9 व बंूदी व झालावाड़ जिले में 41 डिग्री रहा। सीकर जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री पहुंच गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned