script

राजस्थान मौसम: यहां तेज अंधड़ के साथ झमाझम बारिश, जानिए किस जिले में कब अंधड़-लू का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 08:24:42 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में गुरुवार को एक बार फिर मौसम पलटा और तेज अंधड़ और बारिश हुई। वहीं तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली। छह जिलों में पारा 41 पार दर्ज किया गया। नागौर,चित्तौडगढ़ सहित कई जगहों पर अंधड़ के साथ बारिश हुई। जयपुर में शाम को आधे शहर में अंधड़ आया।

dust storm and hot wind warning in rajasthan

प्रदेश में गुरुवार को एक बार फिर मौसम पलटा और तेज अंधड़ और बारिश हुई। वहीं तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली। छह जिलों में पारा 41 पार दर्ज किया गया। नागौर,चित्तौडगढ़ सहित कई जगहों पर अंधड़ के साथ बारिश हुई। जयपुर में शाम को आधे शहर में अंधड़ आया।

जयपुर। प्रदेश में गुरुवार को एक बार फिर मौसम पलटा और तेज अंधड़ और बारिश हुई। वहीं तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली। छह जिलों में पारा 41 पार दर्ज किया गया। नागौर,चित्तौडगढ़ सहित कई जगहों पर अंधड़ के साथ बारिश हुई। जयपुर में शाम को अचानक मौसम पलटने से आसमान में बादल छा गए। कालीघटनाओं के साथ अंधेरा हो गया। दिल्ली रोड, आगरा रोड, अजमेर रोड, वैशाली नगर, भांकरोटा, परकोटा के कुछ इलाकों में तेज बारिश के साथ आए अंधड से जनजीवन प्रभावित हो गया। बाजारों में दुकानों के बाहर लगे होर्डिंग उड़ गए। वहीं घरों से टीनशेड नीचे आ गिरी। वहीं, दूसरी ओर 30 मिनट हुई तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। शाम को लोगों के घरों के लौटने का समय होने के कारण यातायात जाम हो गया। अजमेर रोड, साडोला, न्यू सांगानेर रोड पर यातायात रैंगता रहा। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में शुक्रवार से अंधड़ और बारिश का दौर शुरू होगा। तीन दिन प्रदेश के सात जिलों में अलग—अलग लू चलेगी। ऐसे में प्रदेश के 22 जिलों में अंधड़ और बारिश के साथ सात जिले लू की चपेट में रहेंगे।
नागौर में तेज अंधड़ के साथ बारिश
नागौर. जिले के डीडवाना, मौलासर, चौसला सहित कई इलाकों में दोपहर में अचानक तेज अंधड के साथ बारिश हुई। मौलासर में ओले गिरे, वहीं चौसला- भाटीपुरा के बीच मेगा हाई-वे पर बुधवार शाम आए तेज अंधड़ से गुंजन होटल को काफी नुकसान पहुंचा। होटल पर लगे करीब 100 फीट लम्बाई व 30 फीट चौड़ाई में सीमेंट के टीनशेड उड़ कर मेगा हाई-वे के उस पार टूकड़ों में तब्दील होकर गिर गए।
जमकर बरसे मेघ
चित्तौडगढ़़. जिले में मानसून आगमन में भले अभी देरी हो, लेकिन तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। बुधवार रात एवं गुरुवार दिन में कई स्थानों पर तेज बारिश हुई। शाम 5 बजे समाप्त हुए 24 घंटे में निम्बाहेड़ा में 29, भैसरोडगढ़ में 28, संदेशर तालाब पर 25, भदेसर में 22, भूपालसागर में 12, चित्तौडगढ़़ व डूंगला में 10-10, राशमी में 7, कपासन में 2 मिलीमीटर बारिश हुई। निम्बाहेड़ा से आगे मध्यप्रदेश सीमा पर जावद के पास बंगरेड़ा चौकी पर आवागमन नियंत्रित करने के लिए लगे टेंट-तम्बू बारिश के दौरान तेज हवा से उड़ गए।
इन जिलों में तापमान बढ़ा

शहर————– अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

बीकानेर———- 44.8
जैसलमेर———- 43.5
श्रीगंगानगर———- 43.4
चूरू———- 43.1
बाड़मेर ———- 42.8
जोधपुर———- 42

अंधड़ और लू का अलर्ट

12 जून—अंधड़: बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालौर।
13 जून—अंधड़: भरतपुर, बांसवाड़ा, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, सिरोही, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालौर, जैसलमेर,
लू : बीकानेर, नागौर, चूरू, श्रीगंगानगर।

14 जून —अंधड़: बूंदी, बारां, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर।
लू : बीकानेर, जैसलमेर, नागौर, चूरू, श्रीगंगानगर।
15 —अंधड़: बांसवाड़ा, बारां, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही, उदयपुर, जालौर,
लू : बीकानेर, जैसलमेर, नागौर, चूरू, जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो