राजस्थान : अगले 48 घंटे में अंधड़ चलने व बारिश की संभावना, जल्द राज्य में सक्रिय होगा मानसून

राजस्थान : अगले 48 घंटे में अंधड़ चलने व बारिश की संभावना, जल्द राज्य में सक्रिय होगा मानसून

rohit sharma | Updated: 10 Jun 2019, 06:07:36 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Monsoon Update in Rajasthan : भीषण गर्मी से आमजन बेहाल है। प्रदेश का उत्तर से लेकर दक्षिण पश्चिमी इलाका लू की चपेट में है वहीं अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में गर्मी के तेवर तीखे रहने का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है।

जयपुर।

प्रदेश में मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने से पहले भीषण गर्मी से आमजन बेहाल है। प्रदेश का उत्तर से लेकर दक्षिण पश्चिमी इलाका लू की चपेट में है वहीं अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में गर्मी के तेवर तीखे रहने का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है।

weather

हालांकि मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में धूलभरी हवा के साथ छितराई बौछारों का दौर शुरू होने के संकेत दिए हैं। जिसके चलते माना जा रहा है कि 12 जून के बाद प्रदेश के उत्तर पूर्व और पश्चिम के कुछ इलाकों में गर्मी का असर थोड़ा कम हो सकता है।

 

देर रात तक लू के थपेड़े ( Heat Storm in Rajasthan )

बीते 24 घंटे में राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू से लोग बेहाल रहे। दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज हुई वहीं गर्म हवा के थपेड़े देर रात तक महसूस हुए। दिन में आसमान से बरसती आग के चलते लोग घरों में दुबके रहे।

imd

10 दिन में तीसरी बार 50 पार चूरू ( shekhawati weather )

शेखावाटी के दो जिलों में फिर से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। सीकर और चूरू फिर से भीषण गर्मी की चपेट में है। चूरू में 10 दिन में पारा तीसरी पार 50 डिग्री से ऊपर गया है। वहीं, सीकर में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया। अब जिलेवासी फिर से भीषण गर्मी व प्रचंड लू से झुलस रहे हैं।

 

बीकानेर में भी गर्मी के तेवर तीखे ( Bikaner Weather Forecast )

बीकानेर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को भी गर्मी के तेवर तीखे रहे। तपती धरती और लू के चलते लोग सुबह से शाम तक त्रस्त रहे। मौसम विभाग ने 11 जून के बाद तेज हवा और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। शहर में दिन निकलते ही गर्मी ने पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए। सुबह से ही सूरज प्रचंड हो गया शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र दोपहर में हालात यह थे कि सड़कों पर कर्फ्यू सा लग गया हो।

weather

ये रहा बीते दिन तापमान ( Rajasthan Temperature )

राजधानी जयपुर में भी सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, जयपुर में बीते रविवार को जून के महीने में तीसरी बार अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। रविवार को कोटा, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री से ज्यादा दर्ज हुआ।

weather

अगले 3 दिन में इन राज्यों में सक्रिय होगा मानसून ( Monsoon Latest Update )

अगले तीन दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होगा मानसून दक्षिण पश्चिमी मानसून अगले तीन दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होने जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार मानसून के पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं और अगले तीन दिन में केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण व गोवा, लक्ष्यद्वीव, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में मानसूनी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned