scriptDust storm coming from Pakistan, rain in Rajasthan after 48 hours | India Weather : पाकिस्तान से आ रही धूलभरी आंधी, राजस्थान में  48 घंटे बाद बारिश | Patrika News

India Weather : पाकिस्तान से आ रही धूलभरी आंधी, राजस्थान में  48 घंटे बाद बारिश

Pakistanराजस्थान में मई महीने में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तेज धूप और लू के थपेड़ों ने जीव जंतु को परेशान कर दिया है। आलम यह है कि जिंदा रहना मुश्किल हुआ है लेकिन मरना और भी मुश्किल हो गया है। अगले 48 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकती है। पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकती है।

जयपुर

Published: May 20, 2022 07:36:25 pm

राजस्थान में मई महीने में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तेज धूप और लू के थपेड़ों ने जीव जंतु को परेशान कर दिया है। आलम यह है कि जिंदा रहना मुश्किल हुआ है लेकिन मरना और भी मुश्किल हो गया है। अगले 48 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकती है। पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकती है।
heat_wave_alert.jpg
भटटी बने 20 जिले,तापमान 45 पार
राजस्थान में भीषण गर्मी के बाद तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को प्रदेश के 20 जिलों का तापमान 45 डिग्री पार कर गया है। बाड़मेर पिलानी जैसलमेर फलोदी बीकानेर चूरू श्रीगंगानगर धौलपुर नागौर संगरिया और करौली में तापमान 46 डिग्री को पार कर गया है। वहीं माउंट आबू में 37.5 डिग्री के साथ सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।
22 मई को पश्चिमी विक्षोभ
मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में अगले 48 घंटो में मौसम बदलने जा रहा है। इससे तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट होगी। प्रदेश में 22 मई से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इससे जयपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर में आंधी-अंधड़ के साथ हल्की बारिश भी होगी।
23 मई को आएगी आंधी
मौसम विभाग के मुताबिक आंधी-अंधड़ और बारिश का असर 23 मई को और ज्यादा बढ़ने की सम्भावना है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलेगी। इसके साथ ही बारिश आम आदमी को भीषण गर्मी से राहत दे सकती है।
नौतपा से मिलेगी राहत
नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय के सक्रीय होने से 25 मई से शुरू होने वाले नौ-तपा के दौरान भी दो दिन तक लू से राहत मिल सकती है। इसके बाद 28 मई से एक बार फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।
बाड़मेर में हिट बम

अजमेर 44
भीलवाड़ा 43.9
वनस्थली 45.6
जयपुर 45.5
पिलानी 46.5
सीकर 44
कोटा 45.5
चित्तौडगढ़़ 45
डबोक 42.6
बाड़मेर 47.1
जैसलमेर 46
जोधपुर 45.1
फलौदी 46
बीकानेर 46.5
चूरू 46.6
श्रीगंगानगर 46.2
धौलपुर 47.1
नागौर 46.1
अंता 45.9
डूंगरपुर 45.2
संगरिया 46.8
जालौर 45.2
सिरोही 43.9
सवाई माधोपुर 45.7
करौली 46.5

newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कानाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेहिमाचल के कुल्लू में फटा बादल, 4 लोग लापता, किन्नौर में भूस्खलन से NH-5 बंदपर्दे के पीछे के हीरो: ये हैं रियाज और गौस को पकड़ाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवा, बाइक से 20 से 25 KM तक किया था पीछाMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.